आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ेगा; कॉलेजों के प्रथम व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी होंगे प्रमोट, 2 अगस्त से शुरू होगा विधानसभा मानसून सत्र


मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी की अध्यक्षता में आज आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक में सभी सामाजिक, अकादमिक, मनोरंजन, राजनीतिक, सांस्कृतिक समारोहों सहित विवाह एवं अन्य समाराहों में लोगों की उपस्थिति की संख्या में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय के अनुसार, अब इन्डोर समारोहों में कुल क्षमता के 50 प्रतिशत और अधिकतम 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी जबकि खुले स्थान पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में मैदान की कुल क्षमता के 50 प्रतिशत लोगों की उपस्थिति की अनुमति दी जाएगी। यह भी निर्णय लिया गया है कि प्रमुख पर्यटन स्थलों पर उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक कोविड उपयुक्त व्यवहार सुनिश्चित करेंगे।



हिमाचल मंत्रिमंडल बैठक में 2 से 13 अगस्त, 2021 तक हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आयोजित करने के लिए राज्यपाल को सिफारिश भेजने का निर्णय भी लिया गया। मंत्रिमंडल ने कोविड-19 के कारण अपने माता व पिता दोनों को खोने वाले बच्चों को मुख्यमंत्री बाल उद्धार योजना के अंतर्गत लाने को अनुमति प्रदान की ताकि उन्हें प्रतिमाह 1500 रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। बैठक में आशा कार्यकर्ताओं का वर्तमान में दिए जा रहे अतिरिक्त मानदेय को 2000 रुपये से बढ़ाकर 2750 रुपये प्रतिमाह करने का निर्णय लिया गया जिससे राज्य की लगभग 7964 आशा कार्यकर्ता लाभान्वित होंगी।


हिमाचल मंत्रिमंडल ने प्रदेश में नई शिक्षा नीति को क्रियान्वित करने के लिए तय किया गया है कि तीसरी, पांचवी और आठवीं कक्षाओं के प्रश्नपत्र हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड तैयार करेगा। इन कक्षाओं की मार्किंग और परीक्षा परिणाम क्लस्टर, खंड व जिला स्तर पर घोषित किए जाएंगे। मंत्रिमंडल ने प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा के लिए 2018 से 2020 बैच को स्कूल इंटर्नशिप में छह सप्ताह की छूट प्रदान करने को मंजूरी प्रदान की। बैठक में सभी विद्यालयों को आगामी आदेशों तक बंद रखने का निर्णय लिया गया जबकि ऑनलाइन कक्षाएं पूर्व की भांति जारी रहेंगी। मंत्रिमंडल ने कॉलेजों के प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। महाविद्यालयों में नए दाखिले और नवीकरण इस वर्ष जुलाई माह के अंतिम सप्ताह में आरंभ होगा जबकि नए शैक्षिक वर्ष के लिए स्नातक कक्षाएं 16 अगस्त, 2021 से आरम्भ होंगी।


हिमाचल मंत्रिमंडल ने शिक्षकों और गैर-शिक्षक कर्मचारियों के टीकाकरण की प्रगति की सराहना की। बैठक में जानकारी दी गई कि 30 जून, 2021 तक 90 प्रतिशत शिक्षकों और गैर-शिक्षक कर्मचारियों का टीकाकरण कर लिया गया है। महाविद्यालयों के लगभग 25 हजार विद्यार्थियों का टीकाकरण 28 व 29 जून, 2021 को किया गया। यह भी जानकारी दी गई कि 30 जून, 2021 तक महाविद्यलयों के अंतिम वर्ष के लगभग 80 प्रतिशत विद्यार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है। मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिला में 200 बिस्तरों की क्षमता वाले नागरिक अस्पताल नुरपुर अस्पताल के उचित प्रबन्धन के लिए चिकित्सा अधीक्षक का एक पद सृजित करने का निर्णय लिया।


हिमाचल मंत्रिमंडल बैठक में निर्णय लिया गया कि अनाथ बच्चों और 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को बिना प्रीमियम हिमकेयर योजना के अन्तर्गत लाया जाएगा। इससे 1500 अनाथ बच्चे और 70 वर्ष से अधिक आयु वाले 16304 वरिष्ठजन लाभान्वित होंगे। जिला कांगड़ा के डॉ. राजेन्द्र प्रसाद आयुर्विज्ञान महाविद्यालय, टांडा में जन सुविधा के लिए 12.50 करोड़ रुपये की लागत से एमआरआई मशीन स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा, इस महाविद्यालय के रेडियोग्राफी विभाग में रेडियोग्राफर के दो पद सृजित करने व इन्हें भरने को स्वीकृति प्रदान की गई है। मंत्रिमंडल ने जिला मण्डी के नेरचौक स्थित श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय में सहायक प्रोफेसर, चिकित्सा सामाजिक कार्यकर्ता और मनोविज्ञानी का एक-एक पद, पैलिएटिव केयर सर्विसिज में चिकित्सा अधिकारियों के दो व स्टाफ नर्सों के पांच पद, चिकित्सा कैंसर सेवाओं में सहायक प्रोफेसर का एक पद और सामान्य शल्य चिकित्सा में सहायक प्रोफेसर का एक पद भरने की मंजूरी प्रदान की।



हिमाचल मंत्रिमंडल बैठक में जिला चम्बा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मड़ी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में स्तरोन्नत करने तथा इस केन्द्र के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के पांच पद भरने को मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल ने इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं अस्पताल, शिमला में प्रसूति एवं स्त्री रोग प्रोफेसर का एक पद सृजित करने व भरने की स्वीकृति दी है। 


हिमाचल मंत्रिमंडल ने जनता की सुविधा के लिए जिला शिमला के कुफरी स्थित यातायात पुलिस सहायता कक्ष को स्थायी पुलिस चौकी में परिवर्तित करने को अपनी मंजूरी प्रदान की। कर्मचारियों और आम जनता की सुविधा के लिए हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के सिरमौर जिला के राजगढ़ स्थित विश्राम गृह में चार अतिरिक्त कमरों के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई है। मत्स्य पालन विभाग के बिलासपुर मुख्यालय में अतिरिक्त अथवा संयुक्त निदेशक का एक पद सृजित करने का निर्णय लिया जिसे हिमाचल प्रदेश प्रशासिनक सेवा (एचएएस) के अधिकारी से भरा जाएगा।


Comments

  1. सर हम आपसे संपर्क करना चाहते है इसके लिए हमने आपको ट्विटर पर भी पिछले 5 दिनों से संदेश भेजकर अपनी चिंता व्यक्त की है कृपया हम भगतगनो की बात मानकर श्रीखंड महादेव जी की यात्रा पुनः शुरू करे हम सब भगतगन आपके अति अभारी रहेंगे
    बाकी कोरोना का हवाला मत दीजिये पूरे देश को पता मैं मनाली व शिमला मॉल रोड कैसे पर्यटकों से भरा है अंत हम इस बात की चर्चा नही करना चाहते हम सिर्फ अपने प्रिय भगवान श्रीखंड महादेव जी के अति अद्भुत दर्शन करना चाहते है कृपया यात्रा को पुनः खोल दिया जाए
    धन्यवाद

    ReplyDelete

  2. Good evening sir
    मोहदय,
    मैं 2nd year govt polytechnic sundernagar college का छात्र हु। जैसा कि आज अपने hpu के 1& 2nd year के छात्रों को promote करने का फैसला लिया है। तो hptsb और hptu के छात्रों को भी promote किया जाए। हम भी आपके जिला के ही छात्र है। हमें भी न्याय चाहिए।
    हमें आपके इस फैसले का इंतजार रहेगा और हमें पूरा की विस्वास है की आप इस पर जल्द से जल्द कोई फैसला जरूर करेंगे।
    धन्यवाद।

    #wearealsostudentsofhpgovt
    #wewantjustice
    #wewantequality
    #hptsb
    #hpgovt

    ReplyDelete
  3. Promote hptu students also as soon as possible

    ReplyDelete
  4. GREAT INITIATIVE SIR
    DEDICATED PERSONALITY
    DOWN TO EARTH CHIEF MINISTER SH
    JAIRAM THAKUR JI KO JAI SHREE RAM
    SHIKHAR PARR HIMACHAL

    ReplyDelete
  5. Plz sir coaching centre bhi open Kar do

    ReplyDelete
  6. H P Government must open coaching institute with 50 % occupancy to save students careers as well as 1000 of teachers and employee's employment.

    ReplyDelete
  7. Sir hptu and hptesb students are also should be promoted it's unfair decision is taken by cabinet meeting to promote only hpu students ..................

    ReplyDelete
  8. Bca bba students should also be promoted of hpu hm alg ni hein baaki sbse hm bhi hpu k 1st 2nd year mai pdte hein

    ReplyDelete

Post a Comment