कैबिनेट मीटिंग : विभिन्न विभागों में भरे जाएंगे सैंकड़ों पद,प्रदेश में स्वास्थ्य प्रणाली को बेहतर करने के लिए लिया गया महत्वपूर्ण निर्णय


प्रदेश मंत्रिमंडल की आज आयोजित बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए हैं। राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा-108 के अंतर्गत उन 38 एम्बुलेंस को बदलने की स्वीकृति प्रदान की गई, जो अब पुरानी हो चुकी हैं। यह निर्णय प्रदेश में स्वास्थ्य प्रणाली में 108 एम्बुलेंस की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखकर लिया गया है।


मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर जी ने मंत्रिमंडल की इस बैठक की अध्यक्षता की। उद्योग विभाग ने मंत्रिमंडल के समक्ष व्यापार में सुगमता पर प्रस्तुतिकरण दिया। विभाग ने निवेशकों की सुविधा और राज्य में व्यापार में सुगमता में सुधार लाने के उद्देश्य से 46 सेवाओं के लिए ऑनलाइन प्रणाली विकसित करने पर जोर दिया। मंत्रिमंडल ने विभाग को सुधार की इस दिशा में समयबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने ई-केबिनेट के लिए हार्डवेयर की प्रस्तुति दी और मंत्रिमंडल ने विभाग को 16 कार्य स्थल (वर्क स्टेशन) खरीदने के लिए अधिकृत किया। यह भी निर्णय लिया गया कि विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए तीसरे पक्ष से सुरक्षा ऑडिट करवाया जाएगा।


बैठक में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड को हमीरपुर जिला की उखली में 0-37-54 हेक्टेयर भूमि पट्टे पर 33/11 केवी उप केंद्र निर्मित करने के लिए सरकारी भूमि देने का निर्णय लिया गया। यह भूमि वर्तमान सर्कल रेट के 20 प्रतिशत यानी एकमुश्त 11,26,200 रुपये की दर और उसके उपरांत 99 वर्षों के लिए एक रुपये प्रतिमाह पट्टे पर दी जाएगी।

मंत्रिमंडल ने हमीरपुर जिला के बमसन में कनिष्ठ अभियंता कार्यालय और टिक्करी सैक्शन के शिकायत कक्ष के निर्माण के लिए राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड के पक्ष में वर्तमान सर्कल रेट के 20 प्रतिशत यानी एकमुश्त 34008 रुपये और उसके उपरांत 99 वर्षों के लिए एक रूपये प्रतिमाह पट्टे पर आठ मरला सरकारी भूमि देने को मंजूरी प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने शिक्षा विभाग में सहायक लाइब्रेरियन काडर के 771 खाली पदों को कनिष्ठ कार्यालय सहायक (पुस्तकालय) के रूप में परिवर्तित करने को मंजूरी प्रदान की ताकि प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में पुस्तकालयों की कार्य प्रणाली में सुधार आ सके।

बैठक में उन 34 ईजीएस अनुदेशकों को ग्रामीण विद्या उपासकों के रूप में परिवर्तित करने का फैसला हुआ, जिन्होंने इसके लिए अनिवार्य योग्यता पूर्ण कर ली है। मंत्रिमंडल ने चंबा जिला के भरमौर विधानसभा क्षेत्र के शिक्षा खंड मेहला-1 ग्राम पंचायत बाकन के अंतर्गत लोअर थरेड़ी में नया राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोलने को मंजूरी प्रदान की।


अभियोजन विभाग में अनुबन्ध आधार पर कनिष्ठ कार्यालय सहायकों (सूचना प्रौद्योगिकी) के तीन पद भरने का निर्णय लिया गया है। बैठक में सांसदों और विधायकों को हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की बसों में प्रदेश के अंदर और प्रदेश के बाहर निःशुल्क यात्रा की सुविधा वापिस लेने की सहमति बनी। बहरहाल, यह सुविधा पूर्व सांसदों और विधायकों को जारी रहेगी। ऊना जिला के लाला जगत नरैण हिमोत्कर्ष कन्या महाविद्यालय कोटला खुर्द को वर्तमान नीति के अनुरूप पात्र शिक्षकों और गैर शिक्षक स्टाफ सहित सरकारी नियंत्रण में लेने का निर्णय लिया गया है।


मंत्रिमंडल ने कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत बस किरायों में वृद्धि का निर्णय लिया है। पहले तीन किलोमीटर के लिए अब पांच रुपये के स्थान पर सात रुपये किराया वसूल किया जाएगा। तीन किलोमीटर के बाद पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में सभी प्रकार की यात्रा के लिए वर्तमान प्रति किलोमीटर किराये में 25 प्रतिशत की बढ़ौतरी की जाएगी।


Comments

  1. हिमाचल वासियों को बहुत बहुत बधाई. CM हिमाचल की उपलब्धियों पर

    ReplyDelete
  2. Sir pat teachers ki notification bhi Leo plzzz...1 month ho gya wait krte

    ReplyDelete
  3. धन्यवाद लाइब्रेरियन कि भर्ती निकालने के लिए।

    ReplyDelete
  4. सेवा मै

    अधिशासी अभियंता
    जल शक्ति विभाग मंडल निरमड आनी

    विषय:- बहुउद्देशीय कार्यकर्ता के पद हेतु आवेदन
    महोदय

    आपसे विनम्र निवेदन यह है कि मै विनोद कुमार पुत्र श्री कीरत राम गांव थाचवा पोस्ट ऑफिस रामपुर बुशहर तहसील निरमंड जिला कुल्लू हिमाचल प्रदेश 172001 मैंने जमा दो कक्षा पास की है और मैंने प्लम्बर ट्रेड मै I T I की है और मै बेरोजगार हु जल शक्ति विभाग मंडल रामपुर बुशहर मै बहुउद्देशीय कार्यकर्ता का रिक्त पद है और मै उस पद के लिए आवेदन कर रहा हूं l

    अत: महोदय से प्रार्थना है कि मुझे जल शक्ति विभाग मण्डल निरमड आनी मै बहुउद्देशीय कार्यकर्ता के पद पर नोकरी देने के कृपा करे आपकी बहुत कृपा होगी धन्यवाद सहित।
    प्रार्थी
    ‌ विनोद कुमार पुत्र श्री कीरत राम गांव थाचवा पोस्ट ऑफिस रामपुर बुशहर तहसील निरमंड जिला कुल्लू हिमाचल प्रदेश 172001
    ‌मोबाइल नंबर 8988477532

    ReplyDelete
  5. जन हितैषी फैसले

    ReplyDelete
  6. Stop partiality with police personals who were appointed after 2015, u all are calling them Corona warriors then why u partial with them in all social n financial ground.
    Here only police personals who r doing there job for than 100+ days without any leave or without any rest rather than teacher or patwari who work from their home by taking online classes or upload document from home,
    Plzzz reduce the contract period from 8 yrs to 2 yrs for those who r appointed after 2015,
    They are also human being like other but do their work more than other 24×7 hrs in 365 days.
    They r also suffers from financial crisis
    Think for them

    ReplyDelete

Post a comment