नारीशक्ति के कल्याण बिना समाज में प्रगति की कल्पना नहीं की जा सकती : मुख्यमंत्री


मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी का कहना है कि महिलाओं के कल्याण के बिना समाज में विकास तथा प्रगति की कल्पना नहीं की जा सकती क्योंकि महिलाएं विश्व की कुल आबादी का लगभग 50 प्रतिशत भाग है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिला सशिक्तकरण सुनिश्चित करने तथा उन्हें विकास में भागीदार बनाने के लिए अनेक योजनाएं आरंभ की है। मुख्यमंत्री ने आज शिमला से संगठन जिला पालमपुर तथा कांगड़ा के भाजपा महिला मोर्चा की वर्चुअल रैलियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान महिलाओं ने प्रदेश के लोगों के लिए फेस मास्क तथा फेस कवर तैयार व वितरित करने का सराहनीय कार्य किया है।

कर्फ्यू के दौरान भाजपा महिला मोर्चा ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि महिला मोर्चा ने प्रदेश में कर्फ्यू के दौरान जरूरतमंद लोगों को राशन तथा पका हुआ भोजन प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि तत्काल में हिमाचल प्रदेश भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान पंचायती राज संस्थानों तथा शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला पहला राज्य था। उन्होंने कहा कि इससे न केवल विकास तथा नीति बनाने में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित हुई है बल्कि उन्हें सामाजिक तथा आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर भी बनाया है।

गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2.76 लाख परिवारों को बांटे निःशुल्क गैस कनैक्शन
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2.76 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनैक्शन प्रदान किए गए हैं जबकि उज्ज्वला योजना के तहत 1.36 लाख गैस कनैक्शन दिए गए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 5.90 लाख पात्र महिलाओं के बैंक खातों में अप्रैल मई व जून माह के दौरान प्रत्येक बैंक खाते 500 रूपये जमा किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस की रोकथाम में आशा कार्यकर्ताओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आशा कार्यकर्ताओं ने एक्टिव केस फाईंडिंग अभियान में आईएलआई लक्ष्णों वाले लोगों को चिन्हित कर सराहनीय कार्य किया है। प्रदेश सरकार ने मार्च से जून माह तक प्रत्येक आशा कार्यकर्ता को एक हजार रूपये प्रतिमाह अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि प्रदान की है। अब प्रदेश सरकार ने जुलाई तथा अगस्त माह में प्रत्येक आशा कार्यकर्ता को 2000 रूपये प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है।

देवभूमि की बेटियां किसी से कम नहीं
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि देवभूमि हिमाचल की बेटियां प्रत्येक क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मंत्रिमंडल की प्रथम बैठक में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गुड़िया हेल्पलाईन आरंभ की थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए समय पर प्रभावी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा लाॅकडाउन का निर्णय कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में सहायक सिद्ध हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा समय पर लिए गए निर्णयों के कारण भारत में कोरोना के कारण मृत्यु दर विश्व के अधिकतर विकसित देशों की तुलना में बेहद कम है।

भारत में 6 सालों में हुई अभूतपूर्व प्रगति
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि प्रदेश में एक समय कोविड-19 का केवल एक मामला था लेकिन यह संख्या अब 902 हो गई है। राज्य सरकार द्वारा देश के विभिन्न भागों में फंसे लगभग 2 लाख प्रदेशवासियों को वापस लाने से कोविड-19 मामलों में वृद्धि हुई है। प्रदेश के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि प्रदेश में वापस आने वाले लोगों को क्वांरटीन में रखने के उपरांत ही घरों के लिए जाने की अनुमति दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में पिछले लगभग छः सालों में अभूतपूर्व प्रगति हुई तथा ऐतिहासिक निर्णय लिए गए। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने तथा तीन तलाक के उन्मूलन के निर्णयों ने एक राष्ट्र, एक संविधान की कल्पना को साकार किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्तमान सरकार को लाने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका थी।

समर्पण व जिम्मेदारी के साथ करें कार्य : पूर्व मुख्यमंत्री
पूर्व मुख्यमंत्री श्री शांता कुमार जी ने कहा कि जब पूरा विश्व कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ रहा है तो ऐसे समय में महिलाएं न केवल मास्क बनाने तथा वितरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित कर रहीं है कि लोग होम क्वांरटीन की अवेहलना न करें। उन्होंने महिलाओं से अधिक समर्पण तथा जिम्मेदारी के साथ कार्य करने का आवाहन किया ताकि भाजपा मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व में दोबारा सरकार बनाने मे सफल हो। शहरी विकास मंत्री श्रीमती सरवीन चौधरी जी ने कहा कि महिलाओं ने लगभग हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को साबित किया है। उन्होंने महिलाओं के सशिक्तकरण के लिए अनेक योजनाएं आरंभ करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। भाजपा महिला मोर्चा कांगड़ा की अध्यक्ष रंजू रस्तोगी ने कोविड-19 महामारी के दौरान जिला महिला मोर्चा द्वारा आरंभ की गई विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। राज्य महिला मोर्चा की अध्यक्ष रश्मि धर सूद ने वर्चुअल रैली में मुख्यमंत्री का स्वागत किया। राज्य भाजपा महासचिव त्रिलोक कपूर ने पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए वर्चुअल रैली में अपना बहुमूल्य समय देकर भाग लेने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

Comments