अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : घर पर परिवार संग करें योगाभ्यास


क्या आप जानते हैं..? अनेक बीमारियों को दूर भगाने एक विकल्प है ‘‘योग’’। इस बात को हम नकार नहीं सकते..! ऐसा इसलिए क्योंकि नियमित योग करके कई मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जो आज योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की सलाह देते हैं। बताना आवश्यक है कि योग बीमारियां ही नहीं ठीक करता, बल्कि यादाश्त, अवसाद, चिंता, डिप्रेशन, मोटापा, मनोविकारों को भी दूर भगाता है। शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ाने का योग से अच्छा कोई और तरीका नहीं हो सकता। बहरहाल, 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस बार योग दिवस ‘‘अपने घर पर रहकर अपने परिवार के साथ योगाभ्यास’’ की विषय वस्तु पर आधारित है। ऐसे में आप सभी से आग्रह है कि अपने परिवार सहित 21 जून, 2020 को प्रातः 7 बजे से 7ः45 बजे तक सामान्य योगाभ्यास क्रम को करें।


आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा योगाभ्यास क्रम से संबंधित प्रशिक्षण
प्रदेश आयुर्वेद विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि सामान्य योगाभ्यास क्रम से संबंधित प्रशिक्षण का वीडियो योग पोर्टल, आयुष मंत्रालय भारत सरकार की वेबसाईट yoga.ayush.gov.in के अतिरिक्त सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध है। यह वीडियो 21 जून, 2020 तक विभिन्न टीवी चैनलों पर भी लगातार चलाए जाएंगे। अपनी भाषा में सामान्य योगाभ्यास क्रम का प्रशिक्षण वीडियो आयुष मंत्रालय, भारत सरकार की वेबसाईट पर दिए गए यू-ट्यूब लिंक पर भी देखा जा सकता है। आप अपने योगाभ्यास के चित्र आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के योग पोर्टल की सोशल वाॅल पर अपलोड भी कर सकते है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित जानकारी के लिए करें लॉगईन
अपने योगाभ्यास के वीडियो को लाईवस्ट्रीम करने के साथ-साथ यू-ट्यूब पर अपलोड करके आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल पर भी शेयर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त केंद्रीय योग व प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित वीडियो व्लाॅगिंग प्रतियोगिता में भी भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता से संबंधित अन्य जानकारी मंत्रालय की वेबसाईट व योग पोर्टल के प्रतियोगिता अनुभाग में उपलब्ध है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए www.instagram.com/ministryofayush,twitter.com/moayush, www.youtube.com/channel/UCqRR2gs-13zrNcE4so4TpgQ, www.facebook.com/moayush, www.facebook.com/Ayurveda-Department-Himachal-Pradesh पर लाॅगइन करें।

Comments