जनमंच : मुख्यमंत्री ने सरोआ क्षेत्र में किया जनसमस्याओं का समाधान

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने मंडी जिले के सिराज विधानसभा क्षेत्र के सरोआ में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उपस्थित लोगों सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जन मंच लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया अनूठा कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि इस जन मंच में 80 शिकायतें प्राप्त हुईं और उनमें से लगभग सभी का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्षों में राज्य में 181 जन मंच आयोजित किए गएजिनमें हजारों शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इन शिकायतों के समाधान के लिए लोगों को बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। उन्होंने कहा कि यह नई योजना लोगों के लिए न केवल वरदान साबित हुई है बल्कि इससे सरकारी कार्यालयों में अपने कार्यों के लिए आने वाले लोगों की संख्या में भी कमी आई है।

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित जन मंचों में 47583 शिकायतें प्राप्त हुईंजिनमें से 43158 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जन मंच के अतिरिक्त प्रदेश सरकार ने समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन -1100 शुरू की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश इस सेवा को शुरू करने वाला देश का पांचवा राज्य है। आज तक इस हेल्पलाईन के माध्यम से  255103 काॅल प्राप्त हुईंजिनमें से 60473 शिकायतें थी। इनमें से 53211 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित जन मंच के माध्यम से 673961 डिजिटल राशन कार्ड और 208179 किसान क्रेडिट कार्ड बांटे गए तथा जन धन योजना के अन्तर्गत 198082 लोग लाभान्वित हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र की 8 पंचायतों की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए जल जीवन मिशन के तहत 37.50 करोड़ रुपये की विशाल पेयजल आपूर्ति योजना शुरू की जा रही है। सिराज विधानसभा क्षेत्र की 19 पंचायतों के लिए जल जीवन मिशन के तहत 115.13 करोड़ रुपये की लागत से एक अन्य पेयजल योजना भी शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उन क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान दे रही हैजिनके विकास को किसी कारणवश नजरअंदाज कर दिया गया था।

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने देशवासियों को प्रति परिवार 5 लाख रुपये का चिकित्सा बीमा प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना आरम्भ की है। उन्होंने कहा कि इस योजना में यह सुनिश्चित किया गया है कि पैसे की कमी की वजह से गरीब रोगी विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाओं से वंचित न रह जाएं। इस योजना से देश के 50 करोड़ तथा हिमाचल प्रदेश के 22 लाख लोग लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से वंचित परिवारों के लिए राज्य सरकार ने हिमकेयर योजना आरम्भ की है। इसके अतिरिक्त गम्भीर बिमारी से पीड़ित व्यक्तियों के परिवारों को राहत देने के लिए राज्य सरकार ने सहारा योजना आरम्भ की है। इस योजना के तहत मरीजों की बेहतर देखभाल के लिए प्रतिमाह 2000 रुपये प्रदान किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत राज्य के प्रत्येक परिवार को घरेलू गैस कनेक्शन प्रदान करना महिला सशक्तिकरण की तरफ एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश आज देश का पहला धुंआ रहित राज्य बन गया हैजिसमें हर घर में गैस सुविधा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इन विकास कार्यक्रमों ने कांग्रेस नेताओं का मुंह बन्द कर दिया हैजो राज्य सरकार की कार्य प्रणाली पर शोरगुल करते थे। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों ने लोकसभा चुनाव व उसके पश्चात राज्य विधानसभा के उप-चुनावों में भाजपा प्रत्याशियों को विशाल जनादेश देकर विपक्ष को करारा जबाव दिया है।
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने इस अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायत मुरहाग के विकास पर आधारित एक वृतचित्र भी जारी किया। उन्होंने इस अवसर पर जंजैहली-थुनाग-मुद्रिका बस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जवजात कन्याओं को बधाई पत्र प्रदान किए। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के तहत प्रत्येक नवजात कन्याओं के माता-पिता को 12 हजार रुपये की एफ.डी. प्रदान की। इस राशि को वर्तमान राज्य सरकार ने 10 हजार रुपये से बढ़ाकर   12 हजार रुपये किया है। उन्होंने इस अवसर पर नवजात कन्याओं का अन्नप्राशन समारोह भी करवाया।

हिमाचल प्रदेश अनुबन्ध नियमित कर्मचारी संगठन ने मुख्यमंत्री को मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 11 हजार रुपये का चेक भेंट किया। परिवहन एवं वन मंत्री श्री गोविन्द सिंह ठाकुर जी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देश का आदर्श राज्य बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने राज्य में विभिन्न कल्याणकारी व विकासात्मक योजनाएं शुरू की हैं। जन मंच राज्य का एक अभिनव और परिणामजनक कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम हमारे दूरदर्शी मुख्यमंत्री की सोच का परिणाम हैजो स्वयं एक नम्र पृष्ठभूमि से संबंध रखते हैं और राज्य के सामान्य लोगों की विकास संबंधी उम्मीदों की बेहतर समझ रखते हैं। उपायुक्त मण्डी ऋग्वेद ठाकुर ने जन मंच की कार्यवाही संचालित की।



Comments

  1. सराहनीय कार्य इसके लिए बधाई 🌷 🌷 🌷 🌷 🌷 🌷 🌷 बधाई एवं शुभकामनाएं जी 🙏 🙏 🙏

    ReplyDelete

Post a Comment