नॉर्थ इंडिया का सबसे बड़ा व आधुनिक सुविधाओं से लैस है ‘‘ऊना बस स्टैंड’’

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व वाली हिमाचल सरकार ने राज्य में विकास रथ की तीव्रता बढ़ाई है। मात्र दो वर्ष में प्रदेश में ऐतिहासिक विकास कार्य हुए हैं। इसकी एक बानगी जिला ऊना में भी है। हम बात कर रहे हैं ऊना में स्थापित नॉर्थ इंडिया का सबसे बड़ा तथा आधुनिक सुविधाओं से लैस बस स्टैंड की। बता दें कि कई वर्ष पूर्व इस बस स्टैंड की आधारशिला रखी गई थी लेकिन विडंबना यह रही कि शिलान्यास से आगे इसका निर्माण कार्य बढ़ ही नहीं पाया। जब राज्य में मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व वाली सरकार बनी तो इसकी समीक्षा की गई। ऐसे में राज्य सरकार ने निर्णय लिया कि इस ऐतिहासिक कार्य को युद्धस्तर पर शीघ्र शुरू किया जाएगा।
विशेष है कि सरकार ने लगभग दो वर्ष के भीतर ही इस भव्य बस स्टैंड का निर्माण कर जनता को समर्पित कर दिया। हाल ही में मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने इस बस स्टैंड का उद्घाटन किया। इस सौगात से ऊना की जनता काफी गदगद है। यही नहीं पूरे प्रदेश में इस कार्य की सराहना भी हो रही है। सराहना इसलिए भी लाजमी है क्योंकि यहां उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी और इतने कम समय में इतना बड़ा निर्माण कार्य पूरा होना असंभव होता है। ऊना का आधुनिक बस स्टैंड लगभग 30 करोड़ रुपए की लागत से बना है।

सैंकड़ों गाड़ियां हो सकेंगी पार्क
ऊना बस स्टैंड के अंदर 60 बसें खड़ी की जा सकती हैं। इसके साथ ही 200 कारों के लिए विजिटर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए लेडीज एंड जेंट्स वेटिंग एरिया अलग-अलग बनाए गए हैं। कॉमन वेटिंग एरिया भी बनाया गया है और यहां पर बैठने की अच्छी व्यवस्था की गई है।

दिव्यांगजनों के लिए उपलब्ध होंगी विशेष सुविधाएं
ऊना बस स्टैंड में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। यह हिमाचल का सबसे साफ सुथरा बस स्टैंड होगा। बस स्टैंड में आधुनिक शौचालय बनाया गया है और इनकी साफ सफाई के लिए 15 कर्मचारियों की तैनाती की गई है तथा जगह-जगह डस्टबीन भी रखे गए हैं।

फूड कोर्ट, एसी कैंटीन मार्केट व सिनेमा हॉल का भी ले सकेंगे आनंद
बस स्टैंड पर यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए फूड कोर्ट, एसी कैंटीन मार्केट और सिनेमा हॉल भी उपलब्ध रहेगा। इसमें हिमाचल के युवाओं को रोजगार भी प्रदान किया गया है। यहां ऑटो व टैक्सी स्टैंड की भी व्यवस्था रहेगी तथा एचआरटीसी के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए भी उचित प्रबंध किए गए हैं। बस स्टैंड परिसर में दक्षिण शैली में एक बेहद खूबसूरत मंदिर भी बनाया गया है।

सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा बस स्टैंड
ऊना बस स्टैंड पर सुरक्षा व्यवस्था के भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। यहां पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। इसके साथ ही आग से होने वाली दुर्घटना से बचने के लिए भी यहां पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।
ऊना बस स्टैंड की एक झलक



Comments