हिमाचल सरकार व जनता के बीच सेतु का कार्य करेगा ‘‘मेरी सरकार पोर्टल’’

राज्य सरकार जल्द करेगी पोर्टल का आगाज, अब पोर्टल के माध्यम से दे सकेंगे सरकार को सुझाव
डिजिटल दौर के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश में राज्य सरकार जनता की सुविधा के लिए शीघ्र ही एक पोर्टल का शुभारंभ करने जा रही है। इस पोर्टल का नाम ‘‘मेरी सरकार’’ (MyGov Portal) होगा। इसके माध्यम से जनता घर बैठे ही अपने सुझावों को सरकार तक पहंुचा सकेगी। विशेष है कि उन सुझावों के माध्यम से हिमाचल सरकार आगामी निर्णय लेगी। यही नहीं यह पोर्टल प्रतिभाशाली युवाओं के लिए एक मंच का काम भी करेगा।
बता दें कि 26 जुलाई, 2014 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने मेरी सरकार पोर्टल लॉन्च किया था। आज यह पोर्टल केंद्र सरकार व देश की जनता के बीच सेतु का कार्य कर रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से देशवासियों द्वारा दिए गए सुझावों को प्रधानमंत्री जी ‘‘मन की बात कार्यक्रम’’ में साझा करते हैं। मौजूदा समय में मेरी सरकार पोर्टल देश की नीति और निर्णय लेने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। यह पोर्टल देश के कई राज्यों में भी क्रियाशील है। जाहिर है कि अब हिमाचल में भी इस महत्वपूर्ण पोर्टल की शुरूआत होने से यह प्रदेशवासियों और हिमाचल सरकार के बीच सेतु का काम करेगा।

मेरी सरकार पोर्टल के फायदे
मेरी सरकार पोर्टल के फायदे जनता को भी है और विभागों को भी। पोर्टल के माध्यम से विभाग अपनी नीतियों, योजनाओं को जनता तक पहुंचा सकते हैं। यही नहीं यदि किसी विभाग को कोई कार्य करवाना है तो उसके लिए मेरी सरकार पोर्टल के माध्यम से जनता से सुझाव भी मांगे जा सकते हैं। वहीं जनता को यह ‘‘मेरी सरकार’’ इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इस पोर्टल के माध्यम से आमजन की आवाज सीधे तौर पर सरकार एवं प्रशासन तक पहुंच सकेगी। 
मेरी सरकार पोर्टल में महत्वपूर्ण ऑप्शन शामिल किए गए हैं। इसमें चर्चा, कार्य, वार्ता, जनमत, समूह और ब्लॉग आदि शामिल किए गए हैं।

ब्लॉग:-
ब्लॉग यानि आर्टीकल राज्य सरकार एवं सभी विभागों से संबंधित जन-कल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यों पर लिखे जाएंगे। इसके साथ ही कला और संस्कृति एवं जनहित के अन्य विभिन्न मामलों को भी ब्लॉग के माध्यम से आम नागरिक तक पहुंचाया जाएगा।

जनमत:-
मेरी सरकार पोर्टल आम नागरिक के लिए बना है। ऐसे में आमजन की राय एवं मत से अधिकतर कार्य एवं योजना बनाने में सरकार एवं विभागों को काफी सहायता मिलेगी। मेरी सरकार पोर्टल में जनमत नामक ऑप्शन है, इसके माध्यम से सर्वे करने के साथ-साथ जनता से किसी कार्य एवं योजना हेतु सुझाव भी मांगे जाएंगे। 

वार्ताः- 
मेरी सरकार पोर्टल में वार्ता नामक ऑप्शन है। इसके माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी जनता से सीधा संवाद कर सकते हैं। मुख्यमंत्री जी लोगों के सुझाव ले सकेंगे। इसके साथ ही सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के लाभार्थियों तथा जनता से सरकार की नीतियों के बारे में भी जान सकेंगे। 

समूह:- 
मेरी सरकार पोर्टल में विभागों के ग्रुप/समूह बनाए जाएंगे। इसके तहत विभागों के कार्यों एवं योजनाओं से संबंधित ब्लॉग, सर्वे आदि करवाए जाएंगे। इसके अलावा पोर्टल में चर्चा और कार्य नामक विकल्प उपलब्ध है। इसके माध्यम से भी जनता सरकार तक अपने कीमती सुझावों को पहुंचा सकेगी।

Comments