जनजातीय क्षेत्र भरमौर-पांगी के लिए बड़ा दिन 209 करोड़ रुपए से अधिक की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व आधारशिलाएं रखीं गयी




मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी प्रदेश के विकास को लेकर बहुत गंभीरता से कार्य कर रहे हैं। दो साल से कम वक़्त में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी प्रदेश की जनता के लिए एक से बढ़कर योजनाओं को शुरू कर चुके है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज चम्बा के एक दिवसीय दौरे के दौरान जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर-पांगी में 209 करोड़ रुपये से भी अधिक की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन किए व आधारशिलाएं रखीं।

मुख्यमंत्री जी का होली हैलीपैड पर पहुँचते ही पारम्परिक परिधानों में सुसज्जित स्थानीय लोगों ने द्वारा भव्य स्वागत किया गया।मुख्यमंत्री जी ने 2750 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 240 मैगावाट की कुठेड़ जल विद्युत योजना की आधारशिला रखी। उन्होंने 4 करोड़ रुपये की लागत से डली से नाहा सड़क के मैटलिंग व टारिंग कार्यों तथा 5.83 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली चोली से कवारसी सड़क के निर्माण कार्य की आधारशिलाएं रखी।



उन्होंने होली के हिलिंग गांव में 150 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 15 मैगावाट की कवारसी जल विद्युत योजना तथा 90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 9 मैगावाट की सलुन जल विद्युत योजना का उद्घाटन किया।जय राम ठाकुर ने 6 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली सचुईं से भरमाणी माता रज्जू मार्ग का भूमि पूजन किया। उन्होंने भरमौर में 1.33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित साडा शाॅपिंग काॅम्पलैक्स का भी उद्घाटन किया।



मुख्यमंत्री जी ने लोक निर्माण विश्राम गृह भरमौर से 165.49 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली क्षेत्र की 23 सड़कों की आधारशिलाएं रखीं। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने इसके अलावा 19.57 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नागरिक अस्पताल भरमौर के भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने 4.35 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले आई.टी.आई. भवन की आधारशिला रखी तथा 4.22 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली ददीमा से चलेड सड़क का भूमि पूजन किया।



मुख्यमंत्री जी ने इसके बाद चैरासी मन्दिर परिसर भरमौर में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार जिला चम्बा के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि चम्बा एक समय प्रदेश का पिछड़ा जिला माना जाता था लेकिन अब वर्तमान राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विकासात्मक गतिविधियों के कारण यह जिला प्रदेश का अग्रणी जिला बनकर उभरेगा तथा विकास के मामले में दूसरे जिलों का मार्गदर्शन करेगा।मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश की जनता ने लोक सभा चुनावों में बीजेपी को अभूतपूर्व समर्थन दिया है, जिससे लोक कल्याण में केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई नीतियों तथा कार्यक्रमों में लोगों का विश्वास प्रदर्शित होता है। उन्होंने कहा कि देश में भाजपा का वोट प्रतिशत अधिकतम रहा तथा भाजपा ने प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त बनाई। उन्होंने कहा कि कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार ने देश में सबसे अधिक वोट प्रतिशत के साथ जीत हासिल करने का इतिहास भी बनाया।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील व कुशल नेतृत्व में भारत आज विश्व शक्ति के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की दूरदर्शी नीतियों के कारण आगामी कुछ सालों पांच ट्रिलियन डाॅलर की आर्थिकी बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं, जो प्रधानमंत्री के मजबूत नेतृत्व को दर्शाते हैं।आगे उन्होंने ने कहा कि सत्ता सम्भालने के बाद वर्तमान प्रदेश सरकार का पहला निर्णय वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा और सम्मान प्रदान करने पर केन्द्रित था, जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन की आयु को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया। सरकार के इस निर्णय से राज्य के 1.30 लाख वृद्धजन लाभान्वित हुए हैं। राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार की उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत छूटे परिवारों को लाभान्वित करने के लिए गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की है, जिसके अन्तर्गत हर गृहिणी को निशुल्क गैस कनैक्शन प्रदान किए जा रहे हैं।



मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 5 लाख रूपये तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना आरम्भ की गइ, जिससे राज्य के 22 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। राज्य सरकार ने इस योजना से छूटे व्यक्तियों को लाभ पहुॅचाने के लिए हिमकेयर योजना आरम्भ की है। इन योजनाओं के अतिरिक्त जन कल्याण के लिए राज्य सरकार ने सहारा तथा मुख्यमंत्री सेवा संकल्प जैसी योजनाएं भी आरम्भ की हैं।

मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर जी ने भरमौर में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य का मण्डल तथा होली में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य का उप-मण्डल, राजकीय उच्च पाठशाला लामू और बड़ा ग्राम को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने, लेच में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा ग्राम पंचायत बकान में प्राथमिक पाठशाला आरम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने शिमला से चण्डीगढ़ होते हुए भरमौर के लिए बस सेवा आरम्भ करने की घोषणा की तथा उपायुक्त को मणिमहेश झील के निकट श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हैलीपैड के निर्माण की सम्भावनाओं को तलाशने केे निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को भरमौर तक मिनी बस सेवा प्रदान करने के निर्देश भी दिए।



विधायक जिया लाल ने भरमौर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यो में विशेष रूचि लेने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र की विभिन्न मांगें एवं समस्याएं भी रखीं।सांसद राम स्वरूप शर्मा ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए।विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज, विधायक पवन नैयर व बिक्रम जरयाल, भरमौर क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता तथा जिला के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Comments