अब ऑनलाइन कर सकेंगे धारा 118 की अनुमति लेने के लिए आवेदन

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने मंडी से किया टेनेंसी और भूमि सुधार अधिनियम, 1972 की धारा 118 के तहत अनुमतियों के ऑनलाइन मॉड्यूल को शुरू
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने जिला मंडी से टेनेंसी और भूमि सुधार अधिनियम, 1972 की धारा 118 के तहत अनुमतियों के ऑनलाइन मॉड्यूल को शुरू किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मॉड्यूल धारा 118 के मामलों को शीघ्र निपटाने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि यह मॉड्यूल धारा 118 के अन्तर्गत दी जाने वाली अनुमतियों में भी पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा। राज्य के किसानों की रक्षा के लिए राज्य में धारा 118 लगाई गई है। उन्होंने कहा कि विकास को गति देने में धारा 118 की जटिल प्रक्रिया बाधा बनती थी और 118 की मंजूरी देने में देरी होती थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने धारा 118 में कोई बदलाव व सुधार नहीं किया है बल्कि इसे सरल व पारदर्शी बनाने की प्रक्रिया के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि धारा 118 के सभी निपटारों को अब ऑनलाइन कर दिया गया है ताकि लोग इसकी मंजूरी शीघ्र प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को पायलट आधार पर मंडी जिला से शुरू किया गया है।

सोलर रूफ टॉप कार्यक्रम का आगाज
मुख्यमंत्री ने मंडी में पंचायती राज तथा ग्रामीण विकास विभाग के सभी सरकारी भवनों को सोलर रूफ टॉप पैनल से कवर करने के लिए सोलर रूफ टॉप कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि वन सन वन ग्रिड प्रधानमंत्री का सपना है, जिसे राज्य सरकारी सभी सरकारी भवनों की छत्तों में सोलर रूफ पैनल लगाकर सुनिश्चित करेगी। उन्होंने सौर ऊर्जा के लाभ की जानकारी देने वाली बुकलेट को भी जारी किया। उपायुक्त मंडी श्री रूगवेद ठाकुर ने इस मॉड्यूल की विशेषताओं की जानकारी दी। अतिरिक्त उपायुक्त मंडी ने सोलर रूफ टॉप योजना के बारे में विस्तृत प्रस्तुति दी और कहा कि यह योजना राज्य के उपयोगकर्ताओं को स्वच्छ ऊर्जा सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी भवनों के लिए दो मेगावाट और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 8 मेगावाट का लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। अब तक अकेले मंडी जिले में एक मेगावाट का उत्पादन किया गया है।

मंडी को शिव धाम पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की कवायद
व्यापार मंडल मंडी की ओर से विपाशा सदन मण्डी में आयोजित अभिनन्दन समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने कहा कि मण्डी शहर को एडीबी परियोजना के अन्तर्गत पर्यटकों के लिए मण्डी को शिव धाम पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिव धाम मण्डी के नजदीक कांगनीधार के पास विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापारी वर्ग समाज में न केवल आर्थिक गतिविधियों का केन्द्र हैं, बल्कि समाज निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। उन्होंने कहा कि अधिकतर टैक्स व्यापारियों से लिया जाता है, जिसे राष्ट्र के निर्माण व विकास में लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कॉरपोरेट टैक्स को कम करने की ऐतिहासिक घोषणा की है, जिससे देश की शेयर मार्किट में भारी उछाल आया है। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि केन्द्र सरकार की पहल से राज्य में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर मीट को सफल बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह सब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की राजनीतिक दूरदर्शिता, सशक्त और योग्य नेतृत्व के कारण संभव हो पा रहा है। यह देश की अर्थ-व्यवस्था के उत्थान में एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय देश में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने में भी मददगार होगा।

कांगनीधार में होगा विश्व स्तरीय हैलीपोर्ट!
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन के विकास की अत्याधिक संभावनाएं हैं। प्रदेश के मौजूदा पर्यटक स्थलों से पर्यटकों के दबाव को कम करने के लिए अब राज्य सरकार ने अन्छुए पर्यटक स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि कांगनीधार में आने वाले समय में एक विश्व स्तरीय हैलीपोर्ट होगा। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों से विचार-विमर्श के बाद मण्डी शहर में ब्यास नदी के साथ एक कृत्रिम झील का निर्माण करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मण्डी शहर में पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए एक बड़ी बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मण्डी शहर की भीड़ को कम करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मण्डी शहर के लोगों की सुविधा के लिए आधुनिक ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा।

सिराज के बगस्याड़ में राजकीय फार्मेसी महाविद्यालय का शुभारम्भ
इससे पहले, मुख्यमंत्री ने मण्डी जिला के सराज क्षेत्र के बगस्याड़ में राजकीय फार्मेसी महाविद्यालय का भी शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय में स्वीकृत 60 बी फार्मा सीटों में से 56 को भर दिया गया हैं उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय का कार्य सुचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्न श्रेणियों के 35 पदों को सृजित किया गया है। मुख्यमंत्री ने बगस्याड़ के निर्माणाधीन राजकीय नागरिक अस्पताल के भवन का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समयवधि में निर्माण क ार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने 1.07 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत कांड़ा बगस्याड़ में बनने वाली धनसल नाला से गांव कांड़ा, सुराहड़ और अप्पर संगरार के लिए जलापूर्ति योजना का भी शिलान्यास किया।

व्यापार मण्डल मण्डी ने राहत कोष के लिए दिए 1,11,111 रुपये
व्यापार मण्डल मण्डी ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी को 1,11,111 रुपये का चैक भेंट किया। व्यापार मण्डल मण्डी द्वारा मान्यता प्राप्त विभिन्न संस्थानों ने भी इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि श्री जयराम ठाकुर जी के सत्ता में आते ही जिले में प्रगति का नया युग देखने को मिला है। उन्होंने वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा जिले में चल रही विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का भी ब्यौरा दिया। उन्होंने कहा कि समस्त राष्ट्र अनुच्छेद 370 के खत्म हो जाने से अत्यन्त प्रसन्न है, इससे एक राष्ट्र, एक ध्वज, एक संविधान का सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि मण्डी शहर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में पर्यटकों के लिए प्रदेश का सबसे पसंदीदा गंतव्य बनने के पथ पर अग्रसर है।




Comments