मेलों से आस्था की पूर्ति व पर्यटन गतिविधियों को मिलता है बढ़ावा : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने किया अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले का विधिवत समापन
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी गत सायं चम्बा के चैगान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले की सांस्कृतिक संध्या में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि मेले और त्यौहार हमारी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर के प्रतीक हैं। इस प्रकार के आयोजन जहां पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देते है वहीं स्थानीय लोगों को अपनी आस्था की पूर्ति के साथ-साथ मनोरंजन के अवसर भी प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि चम्बा जिला में मनाया जाने वाला मिंजर मेला हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे का प्रतीक है, जो आज भी पारंपारिक हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मेला समिति द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन किया और सप्ताह भर चले इस आयोजन की विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मिंजर मेले का विधिवत समापन किया।
मुख्यमंत्री ने की घोषणाएं
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने इस दौरान राजकीय उच्च विद्यालय परिहार को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने, माध्यमिक विद्यालय धार को उच्च विद्यालय और राजकीय प्राथमिक पाठशाला बैली-2 को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने के अतिरिक्त चैली में प्राथमिक विद्यालय खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खजियार और कीडी में विज्ञान खण्ड के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि चम्बा में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने व यात्रियों और स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए शीघ्र ही बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण किया जाएगा।
गुरदास मान ने बांधा समां
सांस्कृतिक संध्या में सुप्रसिद्ध पंजाबी गायक गुरदास मान ने अपनी बेहतरीन प्रस्तुति देकर चम्बा चैगान में मौजूद जनसमूह को मंत्रमुग्ध किया। उन्हांेने एक से बढ़कर एक गाना पेश कर खूब समां बांधा। स्थानीय विधायक श्री पवन नैय्यर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उनका इस अवसर विभिन्न घोषणाओं के लिए आभार व्यक्त किया। मेला समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त श्री विवेक भाटिया ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया। शहरी विकास मंत्री श्रीमती सरवीन चैधरी, विधानसभा उपाध्यक्ष श्री हंसराज, विधायक श्री विक्रम जरयाल, श्री जियालाल कपूर और श्री जवाहर ठाकुर, भाजपा के जिलाध्यक्ष डी.एस. ठाकुर, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष डॉ. राजीव भारद्वाज व जिला के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
करोड़ों की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण 
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने अपने दो दिवसीय चम्बा दौरे के दौरान आज चम्बा के साहू में 52.50 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार के सभी क्षेत्रों व वर्गों का समान विकास व उत्थान करने के प्रति वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का डेढ़ साल का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला चम्बा के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए केन्द्र सरकार ने चम्बा को एक आदर्श जिला बनाने के लिए चुना है। छोटा राज्य होने के बावजूद हिमाचल प्रदेश देश के अन्य राज्यों के लिए मार्गदर्शक के रूप में उभरा है। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 6.31 करोड़ रुपये की लागत से चम्बा-साहू-कीडी सड़क पर साई नदी पर बनने वाले 55 मीटर लम्बें डबल लेन पुल की आधारशिला रखी।  उन्होंने साहू में 4.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन और बालू के चम्बा-तीसा सड़क पर रावी नदी पर 11.01 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 108 मीटर लंबे पुल का उद्घाटन किया।
सरकार का ध्येय  ‘‘सबका साथ सबका विकास’’ :  मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कांग्रेस नेता हिमाचल निर्माता डॉ. यशवंत सिंह परमार जी की 113वीं जयंती के उपलक्ष्य पर आयोजित समारोहों पर भी राजनीति करने से बाज नहीं आई। उन्होंने कहा कि सरकार ‘‘सबका साथ सबका विकास’’ ध्येय के साथ काम कर रही है तथा राजनीति से उपर उठकर प्रदेश हित में सबसे सक्रिय सहयोग की अपेक्षा करती है। स्थानीय विधायक श्री पवन नैय्यार ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए क्षेत्र की विभिन्न मांगों को उनके समक्ष रखा तथा जिला के लिए विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।



Comments

Post a Comment