पेयजल कनैक्शन लगवाना है तो इस योजना का लाभ अवश्य उठाएं

बेशक हिमाचल प्रदेश में प्रत्येक गांव के नागरिकों को सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है, लेकिन अब प्रत्येक नागरिक की यही मांग है कि पानी का कनैक्शन घर के समीप ही मिलना चाहिए। लाजमी है, अब वह समय बीत गया है जब गांव में एक ही नल लगा होता था और उससे पूरा गांव पानी भरता था। मौजूदा समय में हर कोई पानी का नल अपने रसोई घर व शौचालय के भीतर ही लगवाना चाहता है। कुछ ऐसी की मांगें प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए महत्वपूर्ण कार्यक्रम ‘‘जनमंच’’ में भी सामने आ रही हैं।
इसी कड़ी में हिमाचल सरकार ने राज्य में ‘‘मुख्यमंत्री स्वजल योजना’’ को शुरू करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठकाुर जी ने इस योजना को बजट 2019-20 घोषणा पत्र में शामिल किया था। गृहणियों को प्रतिदिन बाहर से पानी लाने में बहुत परिश्रम करना पड़ता है तथा समय भी नष्ट होता है। योजना शुरू होने पर पानी के कनैक्शन के लिए सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। ऐसे में घर के भीतर ही पानी का नल लगाया जा सकेगा।

पाईप लगाने के लिए मिलेगी 50% सब्सिडी
‘‘मुख्यमंत्री स्वजल योजना’’ के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 50 मीटर तक पाईप, प्रदेश सरकार 50 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवाएगी। ऐसे में आसानी से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार अपने घर के भीतर नल लगवा सकेगा। इसके साथ ही माताओं और बहनों को पानी ढोने से छुटकारा मिलेगा और समय व मेहनत भी बचेगा। प्रदेश सरकार शीघ्र ही इस योजना पर कार्य शुरू करेगी।



Comments

  1. What are the formally for applying swajal yojna?

    ReplyDelete
  2. Sir Mein VPO Gadroli Tehsil Fatehpur Kangra se pichle 3 saalo se Pani ki itni dikkat ho Rakhi hai kai Baar department Ko bhi bataya but koi farak ni mahine ka 2000 RS motor ki wajah se bil aata hai
    Paise jode the k boring kra lu ab woh b band pls jaldi se jaldi koi Samadhan kraiye

    ReplyDelete

Post a Comment