प्रदेशवासियों का पसंदीदा कार्यक्रम बना ‘‘जनमंच’’

घरद्वार के समीप हो रहा जनसमस्याओं का समाधान; नागरिकों ने की जनमंच की सराहना, प्रदेश सरकार को सोशल मीडिया के माध्यम से भेजे संदेश
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व वाली हिमाचल सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘‘जनमंच’’ कार्यक्रम के सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। यही कारण है कि प्रदेशवासियों का यह मंच एवं कार्यक्रम पहली पंसद बन गया है। बताते चलें कि जनमंच के माध्यम से अब तक 30 हजार से अधिक शिकायतों एवं समस्याओं का समाधान किया जा चुका है। घरद्वार के समीप समस्याओं का समाधान होने से जनता काफी खुश है। इसके लिए राज्य के कई नागरिकों ने प्रदेश सरकार को सोशल मीडिया के माध्यम से संदेश भी भेजे हैं (उन्हें हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं)। प्रदेशवासियों का कहना है कि सरकार की यह एक सराहनीय पहल है।आज भी राज्य के सभी जिलों में जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रत्येक जिलों के दूरदराज के क्षेत्रों में आयोजित जनमंच में प्रदेशवासियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया तथा अपनी समस्याएं रखीं। प्रदेशभर में आयोजित इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में 2,512 मांगपत्र व शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया।
अधिकारीगण प्राथमिकता से करें जनसमस्याओं का निदान : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने आज अपने सरकारी आवास ओकओवर परिसर में जन समस्याएं सुनीं तथा लोगों से जन मंच का लाभ उठाने का आह्वान किया। जन मंच में बढ़-चढ़कर भाग लेकर इसे सरकार का सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम बनाने के लिए प्रदेशवासियों की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमंच में आने वाली समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल करें। उन्होंने कहा कि सरकार ने सुशासन को प्राथमिकता प्रदान करके लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए नवाचार प्रयास आरम्भ किए हैं। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में अब शीघ्र ही मुख्यमंत्री हेल्पलाईन भी आरम्भ की जा रही है, जिससे लोगों को घर बैठे अपनी समस्याएं हल करवाने में सहायता मिलेगी और उन्हें अपने छोट-छोटे कार्य के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जनमंच के दौरान सभी जिलों में एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत पौधे रोपित किए गए व बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को एफडी भी प्रदान की गई।
सोलन में विस अध्यक्ष ने किया शिकायतों का निपटारा
सोलन जिला के दून में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने की। जन मंच के दौरान कुल 82 शिकायतें एवं 230 मांगे प्राप्त हुए। इनमें से 32 शिकायतों तथा तीन मांगों का निपटारा मौके पर किया गया। डॉ. राजीव बिन्दल ने कहा कि जन मंच के दौरान 14 जन्म प्रमाणपत्र, 75 हिमाचली प्रमाणपत्र, 58 चरित्र प्रमाणपत्र, 3 समुदाय प्रमाणपत्र, 40 आय प्रमाणपत्र, 11 अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाणपत्र तथा 102 अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र बनाए गए। उन्होंने कहा कि 70 व्यक्तियों को परिवार रजिस्टर की नकलें उपलब्ध करवाई गईं। 80 इन्तकाल भी किए गए। आज के जन मंच में 108 व्यक्तियों के आधार कार्ड बनाने के लिए पंजीकरण किया गया। 17 व्यक्तियों को लर्निंग ड्राईविंग लाईसेंस जारी किए गए। 52 मतदाता पहचान पत्र भी बनाए गए। इस दौरान आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 556 रोगियों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई और 98 रोगियों के नेत्र का परीक्षण किया गया। 11 व्यक्तियों का दंत परीक्षण करने के अतिरिक्त 22 व्यक्तियों को अपंगता प्रमाण पत्र के लिए जांचा गया और इनमें से 18 व्यक्तियों को अपंगता प्रमाण पत्र जारी किए गए। जन मंच के दौरान पशु पालन विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में 2015 किसानों ने अपने पशुओं के परीक्षण के लिए पंजीकरण करवाया। विभाग द्वारा दुग्ध के 35 व मल के 54 नमूने एकत्रित किए गए।

सिरमौर में 135 शिकायतें दर्ज
जिला सिरमौर के पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र की ग्राम पंचायत काटली में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबधित कुल 135 शिकायतें तथा मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से 26 मामलों का निपटारा मौके पर किया गया जबकि शेष 109 मामलों को शीघ्र निपटाने के लिए संबधित विभागों को भेजा गया। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जन मंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा 3 वसीयत, 14 फैमली सेटलमैंट, 28 लर्निग ड्राईविंग लाईसेंस तथा 20 विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किय गए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य और आर्युवेद विभाग द्वारा जांच शिविर लगाए गए, जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा 150 रोगियों की जांच तथा आयुर्वेद विभाग द्वारा 169 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच तथा निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 9 ग्राम पंचायतों की 190 पात्र महिलाओं को गेस कनैक्शन वितरित किए, इसके अतिरिक्त बेटी है अनमोल योजना के अतंर्गत 7 नवजात बालिकाओं के परिजनो को 10-10 हजार रुपये की एफडीआर जबकि बेटी बचाओ बेटी पढाओ के अंतर्गत 4 नवजात बालिकाओं के परिजनों को बधाई पत्र, उपहार तथा एक तुलसी का पौधा भी वितरित किया।
सोशल मीडिया के माध्यम से प्रदेशवासी द्वारा हिमाचल सरकार को भेजा गया संदेश


मंडी में 382 शिकायतों/समस्याओं का निपटारा
शिक्षा श्री मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में जिला मंडी के करसोग के समीप सेरी बंगलो में आयोजित जन मंच में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 369 शिकायतें तथा 109 मांगे प्राप्त हुई, जिनमें से 382 का निपटारा कर दिया गया। संबंधित विभागों शेष मामलों को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए गए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस अवसर पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 160 मामले दर्ज किए गए। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना में 168 एलपीजी गैस कनेक्शन दिए गए। 600 से अधिक विभिन्न प्रमाणपत्र बनाए गए, इनमें 407 हिमाचली प्रमाण पत्र, 182 उद्यान कार्ड 21 किसान कार्ड, 5 बीपीएल और 2 जन्म प्रमाण पत्र, जनधन योजना के 49 तथा 55 डिजिटल राशन कार्ड बनाए गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस अवसर पर लगाए गए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 800 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई और दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए 65 दिव्यांगों की जांच की गई। आयुष्मान भारत और हिमकेयर के 12 कार्ड और 22 आधार कार्ड बनाए गए।

चम्बा में 267 शिकायतें/मांगें दर्ज
जिला चम्बा में विधानसभा क्षेत्र भटियात की ग्राम पंचायत ककीरा में जन मंच आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री श्रीमती सरवीण चैधरी ने की। जनमंच में 267 शिकायतों व मांगों के आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया गया। जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के 38 प्रमाणपत्र भी बनाए गए। स्वास्थ्य जांच शिविर में 224 लोगों ने स्वास्थ्य जांच की गई। 25 लोगों के आधार कार्ड तथा 14 लोगों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी जारी किए गए। इस अवसर पर 30 लाभार्थियों को बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 10-10 हजार रुपये की एफडी प्रदान की गई। 73 लाभार्थियों को गृहिणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क गैस कनैक्शन भी प्रदान किए गए।
सोशल मीडिया के माध्यम से प्रदेशवासी द्वारा हिमाचल सरकार को भेजा गया संदेश

लाहौल-स्पीति में कृषि मंत्री ने सुनीं समस्याएं
कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने लाहौल-स्पीति जिला के उदयपुर में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। जन मंच के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित 102 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 65 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया जबकि शेष 37 शिकायतों का ई-समाधान पोर्टल के माध्यम से दस दिनों के भीतर निपटाने के निर्देश दिए। जन मंच में 38 लोगों की स्वास्थ्य जांच, 5 लोगों के आधार कार्ड, 4 हिमाचली प्रमाण पत्र, 4 अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र तथा 10 सम्मान कार्ड भी बनाए गए। डॉ. राम लाल मारकंडा ने बालिका समृद्धि योजना के तहत 8 बालिकाओं को 10-10 हजार रुपये की एफडी भी प्रदान की।

ऊना में प्राप्त हुई 337 समस्याएं
हरोली विधानसभा क्षेत्र के दुलैहड़ में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री विपिन सिंह परमार ने की। उन्होंने कहा कि जन मंच के दौरान 337 समस्याएं प्राप्त हुईं, जिनका मौके पर निपटारा किया गया। इस अवसर पर मुख्यतिथि ने प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 60 परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए। उन्होंने 15 नवजात शिशुओं की माताओं को बेबी केयर किट्स दिए गए तथा 22 लाभार्थियों को हेल्थ कार्ड जारी किए गए। इस अवसर पर 149 लोगों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई जबकि आयुर्वेद विभाग ने 125 लोगों का स्वास्थ्य जांच की।
सोशल मीडिया के माध्यम से प्रदेशवासी द्वारा हिमाचल सरकार को भेजा गया संदेश

किन्नौर में किया 31 समस्याओं का निपटारा
किन्नौर जिला के निचार उपमंडल के कटगांव में जन मंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं पशु पालन मंत्री श्री वीरेंद्र कंवर ने की। जनमंच में कुल 61 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 31 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया शेष 30 शिकायतों को सम्बन्धित विभागों को भेज कर 15 दिनों के भीतर निपटारा सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान 37 मांग पत्र प्राप्त हुए जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। जनमंच के दौरान 250 परिवार नकल, 30 राशन कार्ड, 14 टीडी फार्म, 5 बीपीएल प्रमाण पत्र, 8 जन्म प्रमाणपत्र, 12 वाहन पंजीकरण, 15 ड्राइविंग लाइसेंस, 22 वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र, 125 शराब प्रमाण पत्र जारी किए गए। जनमंच के दौरान 46 राशन कार्ड, 10 रोजगार पंजीकरण कार्ड जारी किए गए। जनमंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविर पर 237 व्यक्तियों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई। इसके अतिरिक्त 111 मरीजों के दांतो की भी जांच की गई। आयुर्वेदिक विभाग द्वारा लगाए गए शिविर में 97 लोगों की जांच की गई और निःशुल्क दवा प्रदान की गई। जन मंच के दौरान 96 उद्यान कार्ड भी बागवानों को वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त 12 बिजली के मीटर तथा 7 पानी के नए कनेक्शन भी स्वीकृत किए गए। जनमंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा 36 इंतकाल व 129 विभिन्न प्रमाण पत्र भी जारी किए गए। जन मंच के दौरान हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 10 लाभार्थियों को रसोई गैस कनैक्शन, बेटी है अनमोल योजना के तहत 3 बालिकाओं की 10-10 हजार की एफडी प्रदान की।
सोशल मीडिया के माध्यम से प्रदेशवासी द्वारा हिमाचल सरकार को भेजा गया संदेश


कांगड़ा में 50 शिकायतों का निपटारा
कांगड़ा जिला में जन मंच का आयोजन फतेहपुर विधासभा क्षेत्र के अंतर्गत राजा का तालाब में किया गया। इसकी अध्यक्षता उद्योग मंत्री श्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने की। जन मंच के दौरान 55 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 50 शिकायतों का निपटारा मौके पर किया गया। जबकि शेष मामले संबंधित विभागों को शीघ्र निपटारे हेतु भेजे गए। श्री बिक्रम सिंह ने कहा कि धर्मशाला में नवम्बर माह में प्रस्तावित इन्वेस्टर मीट के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अब तक लगभग 29500 करोड़ रुपये के एमओयू विभिन्न उद्योगपतियों व निवेशकों के साथ किए हैं, जिससे प्रदेश के हजारों बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि अब जिला में आयोजित होने वाले अगले जन मंच कार्यक्रम से एक दिन पूर्व पिछले जन मंच में लम्बित समस्त मामलों की समीक्षा मुख्यातिथि या संबंधित उपायुक्त द्वारा की जाएगी। इस अवसर पर स्वास्थ्य तथा आयुर्वेद विभाग द्वारा चिकित्सा शिविर लगाया गया। शिविर में स्वास्थ्य जांच के अतिरिक्त निःशुल्क दवाइयां भी वितरित की गई। कार्यक्रम के दौरान उद्योग मंत्री ने एक बूटा-बेटी के नाम के तहत स्कूल में पौध रोपण किया। बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 10 लाभार्थियों को एफडीआर भी वितरित की गई।
सोशल मीडिया के माध्यम से प्रदेशवासी द्वारा हिमाचल सरकार को भेजा गया संदेश

कुल्लू में निपटाई 62 शिकायतें
कुल्लू जिले के मनाली उपमंडल के बराण में जनमंच का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता वन मंत्री श्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। जनमंच में कुल 77 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 62 का मौके पर निपटारा किया गया, जबकि शेष को समाधान के लिए संबंधित विभागों को सौंपा गया। जन मंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए निःशुल्क जांच शिविर में 119 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई, 97 लोगों के लैब टैस्ट भी किए गए। आयुर्वेद विभाग के शिविर में भी 50 लोगों की जांच की। 15 लोगों को आयुष्मान कार्ड, 26 उद्यान कार्ड और 49 लोगों को एचआरटीसी कार्ड मौके पर ही जारी कर दिए गए। वन मंत्री ने बेटी है अनमोल योजना के तहत 13 कन्याओं को 12-12 हजार रुपए की एफडी के दस्तावेज, तीन शिशुओं को बेबी किट और 71 महिलाओं को हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुफ्त गैस कनैक्शन भी प्रदान किए। 12 लोगों के टीडी फार्म, 53 परिवार नकल, तीन हिमाचली प्रमाणपत्र और विधवा पेंशन के तीन मामलों से संबंधित औपचारिकताएं जनमंच के दौरान ही पूरी कर ली गई। जनमंच में 114 मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी जारी किए गए।

हमीरपुर में 200 शिकायतें दर्ज
हमीरपुर जिला में जन मंच बड़सर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धगोटा में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने की। जन मंच में 200 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। इसके अतिरिक्त 153 मांगें भी प्रस्तुत की गई। उन्होंने इस अवसर हिमाचल गृहिणी सुविधा के अंतर्गत 27 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनैक्शन भी वितरित किए और सेल्फी विद डॉटर अभियान का शुभारम्भ किया।

शिमला में 82 समस्याओं का मौके पर समाधान
हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष श्री हंस राज ने आज केटी पंचायत में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। जन मंच में 128 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 82 शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया तथा शेष 46 शिकायतें संबंधित विभागों को शीघ्र पूरा करने के लिए प्रेषित की गई। इस अवसर पर आयुर्वेद विभाग द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में 105 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई, जबकि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर में भी 88 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई। जनमंच कार्यक्रम के तहत 20 इंतकाल, विभिन्न प्रकार के 8 प्रमाण-पत्र भी बनाए गए। विधानसभा उपाध्यक्ष ने ‘बेटी है अनमोल योजना’ के तहत बीपीएल परिवार में पहले जन्मी बालिकाओं को एफडी प्रदान की गई। गृहिणी सुविधा योजना के तहत पांच पात्र महिलाओं निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए।
सोशल मीडिया के माध्यम से प्रदेशवासी द्वारा हिमाचल सरकार को भेजा गया संदेश

बिलासपुर में दर्ज हुई 125 शिकायतें
योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री रमेश ध्वाला की अध्यक्षता में बिलासपुर जिले के घुमारवीं में जन मंच का आयोजन किया गया। जनमंच के दौरान 125 शिकायतें एवं मांगपत्र प्राप्त हुई। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा निःशुल्क चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया, जिसमें आयुर्वेदिक विभाग ने 321 तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा 354 लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की तथा उन्हें निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की।


Comments