हिमाचल के प्रत्येक विस क्षेत्र में बनेंगे सामुदायिक भवन

देवभूमि हिमाचल में अब सभी विधानसभा क्षेत्रों में सामुदायिक भवन बनेंगे। जी हां, इन भवनों के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार धनराशि देगी। यानि अब आप कोई समारोह करवाना चाहते हैं तो सरकार द्वारा बनाए जाने वाले सामुदायिक भवन का प्रयोग कर सकेंगे। भवनों के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने ‘‘मुख्यमंत्री लोक भवन’’ नामक योजना शुरू की है। सरकार ने प्रदेश में सामुदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया है। विशेष है कि ‘‘मुख्यमंत्री लोक भवन’’ योजना के अंतर्गत कई विधानसभा क्षेत्रों में भवनों का निर्माण कार्य भी शुरू किए जा चुके हैं।

‘‘मुख्यमंत्री लोक भवन योजना’’ के बारे में जानिए
हिमाचल सरकार द्वारा शुरू की गई ‘‘मुख्यमंत्री लोक भवन योजना’’ का उद्देश्य हर विधानसभा क्षेत्र में सामुदायिक भवन का निर्माण करना है, जिसमें सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जा सकेगी। इन भवनों का उपयोग इलाके की व्यवसायिक गतिविधियों के लिए भी किया जा सकेगा। इसके साथ ही सरकार ने गैर-सामाजिक संगठनों व स्वयं सहायता समूह (सेल्फ हेल्प ग्रुप) द्वारा भी विभिन्न प्रकार के उत्पादों की बिक्री/प्रदर्शनी के लिए मुख्यमंत्री लोक भवन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

30 लाख की लागत से बनेगा सामुदायिक भवन 
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने ‘‘मुख्यमंत्री लोक भवन योजना’’ के लिए वर्ष 2018-19 के बजट में 12 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। योजना के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 30 लाख रुपए की लागत से एक सामुदायिक भवन दो वर्ष में पूर्ण किया जाएगा। विधानसभा सदस्य व संसद सदस्य अपनी निधि से भवन को और बड़ा करवा सकते हैं। यदि माननीय सदस्य अपने क्षेत्र में एक या दो अतिरिक्त सामुदायिक भवन बनवाना चाहते हैं तो उनकी निधि के 15 लाख रुपए पर सरकार द्वारा भी 15 लाख रुपए दिए जाएंगे।



Comments

  1. Jai Ram Ji Ko Jai Shri Ram 🌹

    ReplyDelete
  2. जय श्री राम

    ReplyDelete
  3. जय श्री राम

    ReplyDelete
  4. Sir ji jo balh main airport banne ja raha tha uska kaay hua banana bhi hain ki nahi.

    ReplyDelete

Post a comment