IT Policy : प्रदेश में खुलेंगी नई कंपनियां, हजारों परिवारों को मिलेगा स्वरोजगार व रोजगार


देवभूमि हिमाचल प्रत्येक क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। विशेष तौर पर बीते डेढ़ वर्ष से राज्य में प्रत्येक क्षेत्र में ऐतिहासिक विकास हो रहा है। इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार ने सूचना एवं प्रोद्यौगिकी क्षेत्र को और सुदृढ़ बनाने के लिए आईटी पाॅलिसी को मंजूरी प्रदान की है। इस नीति के अंतर्गत प्रदेश के हजारों परिवार लाभान्वित होंगे। बता दें कि आईटी पाॅलिसी के तहत सूचना एवं प्रोद्यौगिकी क्षेत्र से संबंधित कई कंपनियां खुलेंगी। कंपनियां खुलने से प्रदेशवासियों को स्वरोजगार और रोजगार मिलेगा। डिजिटल युग के मद्देनजर प्रदेश सरकार द्वारा यह बड़ा कदम उठाया गया है।
इस तरह मिलेगा स्वरोजगार व रोजगार
आपके मन में यह सवाल अवश्य उठ रहा होगा कि राज्य में आईटी पाॅलिसी के अंतर्गत आपको स्वरोजगार या रोजगार का मौका कैसे प्राप्त होगा? बता दें कि आईटी पाॅलिसी के अंतर्गत नामी आईटी कंपनियां हिमाचल में निवेश करेंगी। ऐसे में कई आईटी कंपनियां खुलेंगी। कंपनियों में राज्य के युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। वहीं स्वरोजगार की दृष्टि से कंपनियों के समीप होटल/रेस्तरां भी खोले जा सकेंगे। इसके साथ ही रोजमर्रा की वस्तुओं इत्यादि की दुकानें भी खुलेंगी। ऐसे में हजारों परिवारों को स्वरोजगार व रोजगार मिलेगा।
प्रदेश की प्रतिभाओं को नहीं करना पड़ेगा अन्य राज्यों का रूख... 
हिमाचल सरकार द्वारा स्वीकृति की गई आईटी पाॅलिसी के अंतर्गत खोली गई कंपनियों में रोजगार की दृष्टि से हिमाचली युवाओं को तव्वजो दी जाएगी। यानि आईटी कंपनियों में 80 प्रतिशत कर्मी हिमाचलवासी होंगे। विशेष बात यह है कि प्रदेश से जो युवा अन्य राज्यों में आईटी क्षेत्र में कार्यरत हैं उन्हें अपने राज्य में ही रोजगार मिलेगा। मौजूदा समय में अधिकतर युवा आईटी क्षेत्र में अपना भविष्य संवार रहे हैं। ऐसे में यह पाॅलिसी राज्य के युवा वर्ग को वरदान साबित हो सकेगी।


Comments

Post a comment