सिनेमा जगत में नाम कमाने का शौक पूरा करेगी हिमाचल सरकार की यह पाॅलिसी ...

यदि आप सिनेमा जगत में नाम कमाना चाहते हैं और इस क्षेत्र से जुड़ी बारीकियों के बारे में जानकारी रखते हैं तो हो जाएं तैयार... शीघ्र ही आपके सपने साकार होने वाले हैं। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व वाली हिमाचल सरकार ने प्रदेश की प्रतिभाओं के लिए ‘‘हिमाचल प्रदेश फिल्म नीति-2019’’ को मंजूर किया है। इस पॉलिसी के अंतर्गत प्रतिभाशाली युवाओं को स्वरोजगार एवं रोजगार प्राप्त हो सकेगा। प्रदेश मंत्रिमंडल द्वारा स्वीकृत की गई ‘‘हिमाचल प्रदेश फिल्म नीति-2019’’ का उद्देश्य फिल्मों के माध्यम से प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर एवं प्राकृतिक सौन्दर्य को बढ़ावा देना है। इस नीति के तहत प्रदेश को काफी निवेश प्राप्त हो सकेगा।

हिमाचली कलाकार-प्रतिभाओं को मिलेगा नया मंच
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्राचीन धरोहरों तथा संस्कृति की दृष्टि से काफी प्रसिद्ध है। अब धरोहरें तथा संस्कृति की झलक फिल्मों में देखी जा सकेगी। खास बात यह है कि प्रदेश में कलाकारों की काफी तादाद है। अधिकतर कलाकारों को रोजगार के लिए अन्य राज्यों का रूख करना पड़ता है। अब ऐसा नहीं होगा प्रदेश की प्रतिभाओं को राज्य में ही रोजगार मिल सकेगा। इस नीति के तहत हिमाचल में फिल्म बनाने एवं संस्कृति को दर्शाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उचित रियायतें उपलब्ध करवाई जाएंगी। नीति के तहत प्रतिभाओं को बड़ा मंच मिल सकेगा।

सिनेमाघर खोलने के लिए मिलेगी विशेष रियायतें
प्रदेश सरकार ने ‘‘हिमाचल प्रदेश फिल्म नीति-2019’’ के अंतर्गत विभिन्न सुविधाओं का प्रावधान किया है। यदि कोई सिनेमाघर खोलना चाह रहे हैं तो उनके लिए यह नीति मददगार साबित होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार उक्त नीति के तहत सिनेमाघर खोलने के लिए विशेष रियायत देगी।

हिमाचल के पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
‘‘हिमाचल प्रदेश फिल्म नीति-2019’’ लागू होने पर प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति को काफी बढ़ावा मिल सकेगा। जब प्रदेश की खूबसूरत वादियां तथा संस्कृति की झलक फिल्मों में दिखेगी तो ज्यादा से ज्यादा पर्यटक देवभूमि हिमाचल का रूख करेंगे। ऐसे में यहां स्वरोजगार और रोजगार के भी नए अवसर प्राप्त होंगे। नीति के तहत फिल्म स्टूडियो, सिनेमा हॉल का जीर्णोद्वार एवं निर्माण किया जाएगा। यही नहीं इसके लिए फिल्म स्टूडियो तथा लैब भी बनाने का प्रावधान होगा।

प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को मिलेंगे 75 हजार
‘‘हिमाचल प्रदेश फिल्म नीति-2019’’ के अंतर्गत कला की बारीकियों को सीखने वालों के लिए भी प्रदेश सरकार ने उचित प्रावधान किया है। सरकार द्वारा शुरू की गई ‘‘कलाकार प्रोत्साहन योजना’’ के अंतर्गत प्रशिक्षण केंद्रों में बच्चों और कलाकारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में कलाकारों का चयन किया जाएगा। विशेष है कि प्रदेश सरकार चयनित प्रतिभागियों को 75 हजार रुपए तक की राशि भेंट करेगी।

...तो मिलेंगे 50 लाख रुपए
हिमाचल प्रदेश फिल्म नीति-2019 के अंतर्गत आप काफी पैसे कमा सकेंगे। इस नीति में प्रावधान किया गया है कि यदि आप कोई बड़ी फिल्म बना रहे हैं और उस फिल्म में 75 प्रतिशत शॉट हिमाचल की वादियों एवं संस्कृति के होंगे तो सरकार द्वारा 50 लाख रुपए दिए जाएंगे। बता दें कि राज्य में स्थापित हैलीपैड में भी शूटिंग की जा सकेगी। लोकल फिल्म एवं लोकल कलाकारों को तवज्जो देना आवश्यक है। इसके अलावा लघु फिल्म बनाएंगे और 75 प्रतिशत हिमाचल की वादियां या संस्कृति दशाई तो 10 लाख रुपए तक मिलेंगे। खास बात यह है कि यदि फिल्म हिमाचली भाषा में बनाई गई है तो आपको काफी फायदा मिलेगा।


Comments

Post a Comment