हमारा लक्ष्य हिमाचल को 85 हजार करोड़ तक के निवेश प्राप्त करवाना : मुख्यमंत्री

हिमाचल को दुबई व मुंबई उद्योग समुदाय से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया
हिमाचल की जनता के लिए यह अच्छी खबर है कि विदेश तथा देश के नामी उद्योगपति एवं निवेशक प्रदेश में हजारों करोड़ों का निवेश करेंगे। इससे राज्य में नई परियोजनाएं स्थापित होंगी, जिससे हजारों परिवारों को स्वरोजगार और रोजगार प्राप्त हो सकेगा। यह सब मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी की सराहनीय पहल तथा परिश्रम से संभव हो रहा है। मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश को निवेश प्राप्त करवाने के लिए विदेश का दौरा किया। इसके साथ ही मुम्बई सहित विभिन्न क्षेत्रों में रोड शो आयोजित कर निवेशकों को हिमाचल में निवेश की अपार संभावनाओं से अवगत करवाया। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि हिमाचल सरकार ने लक्ष्य निर्धारित किया है कि राज्य को 85000 करोड़ रुपये तक निवेश प्राप्त किया जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने दुबई तथा मुंबई में अपने दौरे से वापस आकर आज शिमला में मीडिया के साथ दौरे को लेकर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को दुबई तथा मुंबई में व्यापार समुदाय और उद्यमियों से सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली हैं। इन उद्यमियों ने प्रदेश में बागवानी, फल तथा खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, रियल इस्टेट, जल विद्युत इत्यादि क्षेत्रों में निवेश करने में रूचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि दुबई तथा मुंबई में आयोजित दोनों रोड़ शो बेहद सफल तथा फलदायी रहे। उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने दुबई के यूएई में लूलू इंटरनेशनल के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक युसूफ अली एमए के साथ बैठक की और पर्यटन व आतिथ्य क्षेत्र में निवेश के अवसरों का पता लगाने के बारे में विस्तार से चर्चा की।
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि दुबई में निवेशकों ने वैलनेस सेंटर रिजॉट्स, न्यूरोपैथी रिजॉट्स, फल एवं खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों व रियल इस्टेट क्षेत्रों में निवेश की रूचि दिखाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने महिन्द्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनन्द महिन्द्रा, गोदरेज ग्रुप के अध्यक्ष आदी गोदरेज, टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष रतन टाटा, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी से भी मुलाकात की व उन्हें हिमाचल में निवेश करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि निवेशकों ने प्रदेश में अपनी इकाइयां स्थापित करने में रूचि दिखाई। शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज, ग्रामीण विकास मंत्री श्री वीरेन्द्र कंवर, विधायक श्री विनोद कुमार और श्री बलबीर वर्मा, अध्यक्ष हिमफैड गणेश दत्त, बाल कल्याण परिषद् की महासचिव पायल वैद्य, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जमवाल, मुख्यमंत्री के ओएसडी शिशु धर्मा, पूर्व विधायक राकेश वर्मा, भाजपा नेता शशि बाला, सचिव जीएडी डॉ. आर.एन. बत्ता व राज्य सरकार अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने मुख्यमंत्री का शिमला पहुंचने पर स्वागत किया।

Comments