अब आपकी एक कॉल पर समस्या का समाधान करेगी हिमाचल सरकार

अक्सर आपने देखा व सुना होगा कि कोई बड़ी शख्सियत या फिर ऊंची पहुंच वाले व्यक्ति ही अपने छोटे-बड़े काम एक फोन कॉल पर करवाते हैं, लेकिन अब हिमाचल प्रदेश का आम नागरिक भी फोन कॉल करके अपनी शिकायतों एवं समस्याओं का समाधान करवा सकेंगे। जी हां मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व वाली हिमाचल सरकार ने राज्य में ऐसी सुविधा स्थापित कर दी है। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी द्वारा बजट 2019-20 में की गई घोषणा के अनुरूप ‘‘मुख्यमंत्री हिम-सेवा (हेल्पलाइन)’’ को जनता की सहुलियत के लिए शीघ्र शुरू किया जाएगा। इस सुविधा का कार्यालय (कॉल सेंटर) प्रदेश की राजधानी शिमला के टुटीकंडी में खोला गया है।
                       प्रदेश सरकार इस हेल्पलाईन का टोल फ्री नंबर जारी करेगी। ऐसे में प्रदेश की जनता उस नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत एवं समस्या को दर्ज करवा सकेगी। इसके उपरांत आमजन यह भी जान सकेंगे कि उनके द्वारा दर्ज की गई शिकायत पर क्या कार्रवाई हो रही है। विशेष है कि शिकायत दर्ज होते ही ‘‘मुख्यमंत्री हिम-सेवा’’ में तैनात कर्मचारियों द्वारा संबंधित अधिकारी को समाधान के लिए भेज दी जाएगी। सभी अधिकारियों को शिकायतों का समयबद्ध निवारण करना होगा। खास बात यह है कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी स्वयं एवं प्रदेश मंत्रिमंडल के सदस्य भी प्रत्येक माह दूरभाष के माध्यम से जनता से उनकी शिकायत के निवारण संबंधी बात करेंगे।
                          7 मार्च, 2019 को मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने शिमला के समीप टूटीकंडी स्थित आईएसबीटी पार्किंग में ‘‘मुख्यमंत्री हिम-सेवा हेल्पलाइन’’ कार्यालय परिसर की आधारशीला रखी थी। अब इसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। कॉल सेंटर में तैनात कर्मचारी लोगों द्वारा दर्ज करवाई गई शिकायतों को कम्प्यूटर में रिकॉर्ड करने के साथ-साथ संबंधित अधिकारियों एवं विभाग को भेजेंगे। मुख्यमंत्री के सख्त निर्देशों के तहत अधिकारियों को शिकायतों का निपटारा समयबद्ध  करना होगा।
टूटीकंडी शिमला में काॅल सेंटर का चित्र
प्रातः 7 से रात्रि 10 बजे तक क्रियाशील रहेगी हेल्पलाइन 
‘‘मुख्यमंत्री हिमसेवा (हेल्पलाइन)’’ के माध्यम से जनमंच में प्राप्त शिकायतों की प्रगति की निगरानी भी की जाएगी। यह हेल्पलाईन प्रातः 7 से रात्रि 10 बजे तक क्रियाशील रहेगी। इससे सरकार के कार्य में भी पारदर्शिता सुनिश्चित होगी। मुख्यमंत्री जी ने सभी विभागों से आग्रह किया कि जनहित में शुरू की जा रही इस प्रणाली को सफल बनाने में सहयोग दें।
टूटीकंडी शिमला में काॅल सेंटर का चित्र
चार स्तरीय शिकायत प्रणाली का होगा प्रावधान
‘‘मुख्यमंत्री हिमसेवा (हेल्पलाइन)’’ के साथ पंजीकृत कॉल को सिस्टम द्वारा स्वयं ही संबंधित विभाग को सौंपा जाएगा। इसमें चार स्तरीय शिकायत प्रणाली की योजना बनाई गई है। स्तर-1 पर खंड, स्तर-2 पर तहसील, स्तर-3 पर जिला तथा स्तर-4 पर राज्य है। सभी अधिकारियों को समयसीमा में शिकायत का निवारण करना होगा। यदि समय सीमा पार हो गई है या शिकायतकर्ता असंतुष्ट है तो समस्या अगले स्तर पर भेज दी जाएगी। शिकायतकर्ता की संतुष्टि के बाद ही शिकायत बंद होगी।


Comments

  1. सराहनीय ठाकुर जी

    ReplyDelete
  2. सबका साथ, सबका विकास

    ReplyDelete
  3. Good sir, AK or helpline ya online help portal khol dete jisme law - legal, Rights - duties subject per margdarshan prapt ho Jaya karta..

    ReplyDelete
  4. बहुत बढ़िया प्रयास व योजना है, यदि व्यावहारिक रूप से अमल में आती है तो।

    ReplyDelete
  5. बहुत बढ़िया प्रयास व योजना, यदीव्यवहारिक रूप से अमल में आती है, तो

    ReplyDelete
  6. Very nice sir ji इससे गरीब आदमी की help होगी v good sir ji

    ReplyDelete
    Replies
    1. श्रीमान जी राम शहर तहसील में सीएचसी अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल है और ना तो यहां x-ray ultrasound मशीनें हैं और छोटे-छोटे टेस्ट करवाने के लिएलोगों को दूसरी तहसील नालागढ़ में जाना पड़ता है और नालागढ़ क्षेत्र इतना बड़ा है कि वहां लंबी-लंबी लाइनें लगी होती है और पहले ही डॉक्टरों की कमी है इसलिए आपसे नवयुवक मंडल राम शहर तहसील राम शहर की जनता हाथ जोड़कर विनती करती है कि हमारी प्रार्थना सुने हमारे यहां के लोग खेती मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं और इतना टाइम नहीं होता कि वह बार-बार अस्पताल के चक्कर काटते रहे आपसे हाथ जोड़कर विनती है की राम शहर में डॉक्टरों की सुनिश्चित व्यवस्था की जाए जिससे कि आम आदमी को इधर उधर भटकना ना पड़े हम आपके सदा आभारी रहेंगे धन्यवाद मैं आशा करता हूं की आप हमारी समस्या का समाधान जरूर करेंगे

      Delete
  7. Great decision sir i Proud of you

    ReplyDelete
  8. Great work has started by our honourable cm @great vision

    ReplyDelete
  9. Very nice Sir good design

    ReplyDelete
  10. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  11. Bhut बड़िया है

    ReplyDelete
  12. ‘‘मुख्यमंत्री हिमसेवा (हेल्पलाइन)’’यह प्रदेश के विकास के साथ साथ देश के विकास मे भी महत्वपूर्ण निर्णय है । आपके निर्णय और उत्तम विचारधारा के लिए श्रीमान महोदय जी को कोटिशः साधुवाद।

    ReplyDelete
  13. यह सेवा निश्चित ही प्रदेश के ग्रामीणों के लिए एक उचित साधन होगा जो कि अपने कार्य करवाने के लिए रोज रोज कार्यालयों के चक्कर काटते रहते हैं, मैं थे दिल से मुख्यमंत्री जी को इसके लौट अग्रिम शुभकामनाये देता हूँ और सेवा की सफलता की आशा करता हूँ, साथ सुझाव देना चाहता हूँ कि सेवा का उपयुक्त और त्वरित लाभ पाने के लिए प्रदेश भर में जागरूकता फैलाई जाए और इसमें किसी विभाग के भष्टाचार को उजागर करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सके नहीं तो इस कहीं इस सेवा का हश्र भी ईसमाधान सेवा की तरह न हो जाये।

    ReplyDelete
  14. The information you are provideing is very informative and we love to read this. check out Bigg Boss 13 Audition with in few days we come back again to this page and read again

    ReplyDelete
  15. Good but it should not become e samadhan where officers takes decision from their offices like post office

    ReplyDelete
  16. Maha bakwaas
    It means government is accepting that it's running on same old trend...
    Aage bhi kuch nahi badlega

    ReplyDelete
  17. जहाँ अभी तो जाती पात चला हुआ ओबीसी को तो लेखे ही नहीं लाते मोदी तो ठीक है पर खुश नेता जाती पात करते है जय राम जी अगर मेरा मेसिज आपके पास पहुंच जाये तो इस बात पर अम्ल करना ये मेरा no 9816406255 है

    ReplyDelete

Post a Comment