अब आपकी समस्या का समाधान करेगी ‘‘मुख्यमंत्री हेल्पलाइन’’

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के कुशल नेतृत्व में प्रदेशवासियों की सभी समस्याओं का उचित समय में समाधान हो रहा है। जनता की समस्याओं के निराकरण के उद्देश्य से ही मुख्यमंत्री जी ने बजट 2019-20 में ‘‘मुख्यमंत्री हेल्पलाइन’’ सेवा को भी शामिल किया है। 7 मार्च, 2019 को मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने शिमला के समीप टूटीकंडी स्थित आईएसबीटी पार्किंग में ‘‘मुख्यमंत्री हेल्पलाइन’’ कार्यालय परिसर की आधारशीला रखी। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह भवन आगामी कुछ महीनों में तैयार हो जाएगा और इस हेल्पलाईन के स्थापित हो जाने से प्रदेश के लोग एक क्लिक पर अपनी की शिकायतों का समाधान करवा पाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश का कोई भी नागरिक 1100 नम्बर डॉइल कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेगा। उन्होंने कहा कि लोग इसके माध्यम से सरकार की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव भी दे सकेंगे। इस दौरान आयोजित समारोह में उद्योग मंत्री श्री बिक्रम सिंह जी, हिमफेड के उपाध्यक्ष श्री गणेश दत्त, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, प्रधान सचिव सूचना प्रौद्योगिकी श्री जे.सी. शर्मा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री संजय कुंडु व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
स्वयं करूंगा हेल्पलाइन की निगरानी :  मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि इस हेल्पलाइन को प्रभावशाली बनाया जाएगा और वह स्वयं और मंत्री इसकी प्रगति की निगरानी करेंगे। उन्होंने कहा कि इस हेल्पलाईन के माध्यम से जनमंच में प्राप्त शिकायतों की प्रगति की भी निगरानी की जाएगी। यह हेल्पलाईन प्रातः 7 से शाम 10 बजे तक क्रियाशील रहेगी। इससे सरकार के कार्य में भी पारदर्शिता सुनिश्चित होगी। मुख्यमंत्री जी ने सभी विभागों से आग्रह किया कि जनहित में शुरू की जा रही इस प्रणाली को सफल बनाने में सहयोग दें।
चार स्तरीय शिकायत प्रणाली का होगा प्रावधान
सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक श्री रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि ‘‘मुख्यमंत्री हेल्पलाइन’’ के साथ पंजीकृत कॉल को सिस्टम द्वारा स्वयं ही संबंधित विभाग को सौंपा जाएगा। इसमें चार स्तरीय शिकायत प्रणाली की योजना बनाई गई है। स्तर-1 पर खंड, स्तर-2 पर तहसील, स्तर-3 पर जिला तथा स्तर-4 पर राज्य है। सभी अधिकारियों को समय सीमा में शिकायत का निवारण करना होगा। यदि समय सीमा पार हो गई है या शिकायतकर्ता असंतुष्ट है तो समस्या अगले स्तर पर भेज दी जाएगी। शिकायतकर्ता की संतुष्टि के बाद ही शिकायत बंद होगी। इस परियोजना का निष्पादन कर रही श्यौरबिन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अभिषेक गुप्ता ने भी इस अवसर पर ‘‘मुख्यमंत्री हेल्पलाइन’’ के बारे में अवगत करवाया।




Comments

  1. Sir mere father ki death ko 5 years ho gye he abhi tk mujhe anukampa ke adhar pr job nhi mili phle income ki condition thi apne ab woh bhi bnd kr Di he main chamba disit se hu mere father hppwd main job krte the bharmour hppwd division main plsss sir hlp me

    ReplyDelete
  2. हिमाचल के राम सीएम जय राम ठाकुर रिकू बलदबाडा तहसील के सीएम जयराम के समर्थकों की तरफ से बहुत-बहुत बधाई हेल्प लाइन शुरू करने के लिए सर हमारा जो स्कूल वाला रोड है उसको 50000000 पर दिए हैं उसके सर यह भी खड़े हो गए हैं जिससे बुद्धि मौजूद है या बच्चे जब स्कूल को जाते हैं तो उन सरियों से टक्कर गिर जाते हैं और सर संयुक्त कार्यालय का काम जल्दी से जल्दी शुरू किया जाए सर ताकि आने वाले 2 या 3 सालों में आपके द्वारा ही जनता को समर्पित किया जाए और सर सबसे बड़ी समस्या बलदबाडा पंचायत में नीचे बाण की तरफ पानी सर तीसरे दिन या चौथे दिन आता है सर गर्मियों में पानी 5 दिन सर आप से निवेदन है जसी 24 दिसंबर को शराब बलदबाडा में आए थे तुम मैंने सर पानी के बारे में आवाज उठाई थी लोगों ने कहा था कि सर भाई आप ही बात कर दीजिए तो आप से निवेदन है कि जल्दी से जल्दी पानी की समस्या का समाधान किया जाए और सर बलदबाडा में ठाना का उद्घाटन करने के लिए आपकी महान कृपा होगी बलदबाडा tehsil की जनता की तरफ से बहुत-बहुत हार्दिक धन्यवाद सर और सर हमारे बलदबाडा में टॉयलेट की बहुत बड़ी समस्या है सर सर बच्चे बुजुर्ग नौजवान साथी सभी बहुत ही तंग है और सर विधायक को हजार बार कहा तो विधायक जी कहते हैं कि धन की कमी नहीं है परंतु करते कुछ नहीं है इसलिए मेरा आपसे निवेदन है कि इस कार्य को भी जल्दी से जल्दी आरंभ किया जाए और सर जो हमारा यहां रात को या दिन में जो बस स्टॉप का रेन सेंटर था वह भी सर जल्दी से जल्दी बनाया जाए ताकि लोगों को इस समस्या से निजात मिल जाए अगर रात को कहीं उतरते हैं तो यह दिन में कहीं बारिश पड़ जाती है तो बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है रात को उतरते हैं किसी की दुकान के पास खड़े हो जाते हैं तो लोग कहते हैं कि चोर चोर चोर चोर चोर इसलिए मेरा आपसे निवेदन है कि कहीं गाड़ी से बस से उतरने के उपरांत कहीं रेंट सेक्टर में तो खड़े हो जाएं इस समस्या से भी जल्दी से जल्दी निजात दिलाई जाए आपकी बहुत ही महान कृपा होगी हिमाचल के राम सीएम जयराम ठाकुर जी को जय श्री राम जय माता शिकारी देवी जिस तरह के काम हमारे सीएम जय राम ठाकुर जी माता शिकारी देवी करवा रही है माता मुरारी देवी जी की आ रही है माता वैष्णो देवी जी की आ रही है और और बढ़िया बढ़िया काम माता शिकारी देवी आपसे करती रहे और आने वाले 25 सालों तक आप मुख्यमंत्री अंतरात्मा की आवाज है और सारी जनता की आवाज है जय हिंद जय भारत जय हिमाचल

    ReplyDelete
  3. Sir.i.beg.to.se.that.meri.road.ki.samsya.hai.hamari.3km.ka.road.hai.jis me. 500.meter.sarkari.jamin.pad.rhi.hai.800.meter.ke.dayare.me.15.prI various. Palate. Hai.panchayat.se.koi.fir.ka.case.ni.bana.rahe.hai.sarty.man.mani.kare. radar. Hai.rasvat.mang.raha.hai.iske.uper.karya.vai.honi.chahiye.thanku.

    ReplyDelete
  4. Deshraj.sh.Sunku.ram.vill.Ropari.Ghangal.to.kitli.dhar.to.katal.nalso. hrijan.basti.teh.sunder.nager.Distt.mandi

    ReplyDelete
  5. Deshraj.sh.Sunku.ram.vill.Ropari.Ghangal.to.kitli.dhar.to.katal.nalso. hrijan.basti.teh.sunder.nager.Distt.mandi

    ReplyDelete
  6. परम आदरणीय मुख्यमंत्री महोदय हेल्प लाइन खोलने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। अपनी समस्याओं को अति शीघ्रता से आप तक पहुंचा सकते हैं।
    मेरी एक समस्या है शायद शीघ्र निवारण हो जाए ।छः साल की कांट्रैक्ट सरकारी सेवा तथा बिना किसी प्रकार की आर्थिक सहायता के सेवानिवृत्ति ।
    मैं चाहती हूँ कि मुझे प्रधानमंत्री श्रमयोगी योजना का लाभ मिले ।इसके लिए देय राशि का भुगतान मैं वर्ष भर के अंदर मैं कर दूँगी । कुछ भी न होने से कुछ तो होगा कृपया विचार अवश्य करें।

    ReplyDelete
  7. मैं अमिता सूद परागपुर निवासी प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का लाभ लेना चाहती हूं ।मेरा सेवा काल मात्र छः वर्ष का है वह भी कांट्रैक्ट आधार पर ।2018 में सेवानिवृत्त बिना किसी आर्थिक सहायता के । कृपया योजना का लाभ दे कर कृतार्थ करें।
    अमिता सूद
    परागपुर

    ReplyDelete

  8. परम आदरणीय मुख्यमंत्री महोदय हेल्प लाइन खोलने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। अपनी समस्याओं को अति शीघ्रता से आप तक पहुंचा सकते हैं।
    मेरी एक समस्या है शायद शीघ्र निवारण हो जाए ,
    लोक मित्र केंद्रों से बिजली के बिल जमा नही हो पा रहे है जिससे काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है कृपया करके मोहदय लोकमित्र केंद्रों से सीघ्र अति सीघ्र इस सेवा को सुचारू रूप से चलाया जाए ।ओर eडिस्ट्रिक की सेवा को भी लोकमित्र केंद्रों से चलाया जाए ताकि लोक मित्र केंद्रों से ग्रामीणों को घर बैठे सुभिधा प्राप्त हो सके ।।

    ReplyDelete

Post a Comment