मुख्यमंत्री जी ने नाहन में करोड़ों की लागत वाले विकास कार्यों के किए शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 1 मार्च, 2019 को जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में 261 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले अस्पताल और डॉ. वाई.एस परमार राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के शैक्षणिक खंड का भूमि पूजन किया। मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर कहा कि इस परिसर का निर्माण कार्य दो वर्षों के अंतराल में पूरा किया जाएगा तथा यहां विद्यार्थियों को विश्व स्तर की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाईं जाएंगी। यह महाविद्यालय क्षेत्र के लोगों को विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा। इस महाविद्यालय में रीनल डाईलेसिस, ऑर्था की सुविधा के अतिरिक्त टी.बी के मरीजों के लिए अलग से विशेष वार्ड उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में 6 सरकारी मेडिकल कॉलेजों के अतिरिक्त एक निजी मेडिकल कार्यशील है। इसके अतिरिक्त, केन्द्र सरकार ने जिला बिलासपुर में राज्य के लिए 1300 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाला एम्स भी स्वीकृत किया है। वर्तमान में चल रहे मेडिकल कॉलेजों को सशक्त करने की आवश्यकता है। केन्द्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना आरंभ की गई है, जो विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है जिसका लाभ देश के 50 करोड़ लोगों को मिल रहा है। जो लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, राज्य सरकार ने उनके के लिए हिम केयर योजना आरंभ की है।
उपेक्षित क्षेत्रों को संवारना हमारा लक्ष्य : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि हमारी सरकार संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दे रही है जिसे प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों में सभी नवजात को बेबी केयर किट प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है तथा बिना किसी भेदभाव के प्रत्येक क्षेत्र का विकास सुनिश्चित हुआ है। सरकार अपने राजनीतिक विरोधियों के विरुद्ध बिना किसी द्वेष अथवा भेदभाव की भावना से कार्य कर रही है। सरकार का मुख्य लक्ष्य प्रदेश का संतुलित विकास करना है और उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है जो अब तक विकास की दृष्टि से उपेक्षित रहे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्र प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में सुरक्षित है। हमारा देश पाकिस्तान व उसके द्वारा पोषित आंतकियों को करारा जबाव देने में पूरी तरह सक्षम है। राष्ट्र ने पाक अधिकृत कश्मीर में आंतकवादियों द्वारा चलाए जा रहे शिवरों को नष्ट कर पुलवामा में हाल ही किए गए आंतकी हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया है। यह सुदृढ़ केन्द्रीय नेतृत्व के कारण ही संभव हो सका है और आज पाकिस्तान पूरी तरह अलग-थलग पड़ गया है।
नेचर पार्क में रोपा रूद्राक्ष का पौधा
नाहन प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने नाहन बस अड्डे के समीप 6 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली पार्किंग और पथ परिवहन निगम के बस अड्डे के जीर्णोद्धार कार्य की आधारशिला रखी। उन्होंने 1.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नेचर पार्क की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री जी ने प्रस्तावित नेचर पार्क में ‘‘रूद्राक्ष’’ का पौधा भी रोपित किया। उन्होंने कहा कि नेचर पार्क से न केवल वनों का संरक्षण सुनिश्चित होगा बल्कि नाहन के लोगों के लिए श्रेष्ठ मनोरंजक सुविधाएं भी प्रदान हांगी। पार्क में एम्फीथियेटर, साइकलिंग ट्रैक, किड्स जोन तथा फ्रेगनेंस गार्डन जैसी विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। मुख्यमंत्री जी ने नाहन विधानसभा क्षेत्र में अटल आदर्श विद्यालय तथा माजरा में उपतहसील की घोषणा की। उन्होंने बर्मा पपड़ी और शम्भूवाला के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का भी शिलान्यास किया। इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक तथा राजनीतिक संगठनों ने मुख्यमंत्री जी को सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री जयराम जी के नेतृत्व में विकास को मिली गति : विस अध्यक्ष
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल जी ने उनके विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण करने के लिए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के दूरदर्शी नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार ने विकास को एक नई गति दी है। उन्होंने कहा कि नाहन मेडिकल कॉलेज के नए परिसर से प्रदेश के लोगों को श्रेष्ठ तथा विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने में सहायता मिलेगी।
विकास के स्थापित हुए नए आयाम
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री विपिन सिंह परमार जी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के गतिशील नेतृत्व में प्रदेश हर क्षेत्र के विकास में नए आयाम स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज नाहन बेहतर स्वास्थ्य तथा शिक्षा के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करेगा। कॉलेज का नया भवन आगामी दो वर्षों में तैयार किया जाएगा। इस संस्थान में पांच अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटरों सहित सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। सांसद श्री वीरेन्द्र कश्यप जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में वर्तमान सरकार ने सुनिश्चित किया है कि हिमाचल प्रदेश को विकासात्मक आवश्यकताओं के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने न केवल करोड़ों रुपये की केन्द्रीय परियोजनाओं को स्वीकृत किया है बल्कि यह भी सुनिश्चित किया है कि संकट के समय में प्रदेश को तत्काल सहायता प्रदान की जाए।
कर्मचारी सरकार की रीढ़ : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 1 मार्च को ही हिमाचल प्रदेश गैर राजपत्रित अधिकारी संघ द्वारा नाहन में आयोजित ‘अभिनन्दन समारोह’ को सम्बोधित करते हुए कहा कि कर्मचारी सरकार की रीढ़ हैं क्योंकि वे सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के कर्मचारियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध हैं और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि उनके साथ अच्छा व्यवहार हो। राज्य की भलाई के लिए सामूहिक रूप से कार्य करना सरकार और कर्मचारियों का दायत्वि है ताकि हिमाचल प्रदेश देश का सबसे विकसित राज्य बन सके। राज्य सरकार ने इस वित्त वर्ष के बजट में नई पेंशन योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से किए जाने वाले योगदान को मौजूदा 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने की घोषणा की है। इस निर्णय से राज्य के 80 हजार से अधिक कर्मचारियों को लाभ होगा। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कर्मचारियों की सभी जायज मांगों का समाधान किया जा रहा है और उन्हें समय-समय पर वित्तीय लाभ प्रदान किए जा रहे हैं। कर्मचारियों को राहत देने के लिए उनके मानदेय और वेतन में वृद्धि की गई है और भविष्य में भी कर्मचारियों के सभी वास्तविक मुद्दों का समाधान चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। उन्होंने जिला सिरमौर के नाहन में एनजीओ भवन के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की।


Comments