मुख्यमंत्री जी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में शहीदों को दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 27 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली स्थित इंडिया गेट स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (नेशनल वार मेमोरियल) का दौरा किया तथा देश के शहीदों को भावभिनी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की दूरदर्शिता के कारण ही शहीदों के सम्मान में ऐसा शानदार स्मारक बन पाया है। इस स्मारक को 26000 शहीदों के सम्मान में बनाया गया है, जिन्होंने देश के लिए युद्ध और विभिन्न अन्य अभियानों में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है तथा देश के प्रत्येक नागरिक को इस स्थान पर जाकर शहीदों के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस स्मारक से हमारे देश के नागरिकों में देश के प्रति लगाव, देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की भावना सुदृढ़ होगी।
मुख्यमंत्री जी ने स्मारक के दौरे के दौरान स्मारक में सैनिकों के बारे में लिखी गई जानकारियों में गहन रूचि दिखाई। कर्नल डी.एस. बसेरा जी और ले. कर्नल संतोष कटोच जी ने मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी को स्मारक के विषय में जानकारी दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री जी के राजनीतिक सलाहकार श्री त्रिलोक जम्वाल, अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा प्रधान आवासीय आयुक्त श्री संजय कुंडू और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
केन्द्रीय मंत्री से की रेल विस्तार के मुद्दों पर चर्चा
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 27 फरवरी को ही नई दिल्ली में केन्द्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल जी से भेंट की। उन्होंने हिमाचल में रेल विस्तार के मुद्दे के अतिरिक्त मौजूदा रेल लाइनों के सुदृढ़ीकरण विषय पर उनसे विस्तार से चर्चा की। केन्द्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री जी को आश्वस्त किया कि प्रदेश में रेल नैटवर्क के सुदृढ़ीकरण के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिमला-कालका रेल लाइन की गति बढ़ाने के अतिरिक्त निःशुल्क वाई-फाई व बाबा भलकू संग्रहालय के लिए निःशुल्क यात्रा की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस रेल में राज्य की प्राकृतिक सुंदरता का दृश्य पर्यटकों को देखने की सुविधा मुहैया करवाने के लिए विस्ता डोम डिब्बे लगाए जाएंगे।

Comments