मुख्यमंत्री जी ने की घोषणा : बाड़ा में बनेगा पशु अस्पताल व सारोआ में बनेगा हैलीपैड

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सारोआ तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाड़ा में विज्ञान खंड के निर्माण के लिए 50-50 लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी तथा इन स्कूलों में अगले शैक्षणिक सत्र से विज्ञान कक्षाएं आरंभ कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने यह घोषणा आज मंडी जिला के सिराज विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरोआ में आयोजित कार्यक्रम ‘‘अखंड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती’’ की अध्यक्षता करते हुए की। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अखंड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों के पूराने विद्यार्थियों को सम्मानित करना है। इससे न केवल इन पूराने विद्यार्थियों का समाज के लिए दिए गए योगदान के बारे में अवगत करना है, बल्कि इससे स्कूल के विद्यार्थियों को जीवन में सफलता के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए और अधिक कठोर परिश्रम के लिए प्रेरित करना भी है। सिराज प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला सारोआ में दो कमरों के निर्माण तथा परीक्षा हाल के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने बाड़ा में पशु अस्पताल खोलने की घोषणा की।  उन्होंने सारोआ में हैलीपैड निर्माण के लिए 10 लाख रुपये की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न सम्पर्क मार्गों के निर्माण के लिए 65 लाख रुपये की भी घोषणा की।
पाकिस्तान के खिलाफ केंद्र जो भी ले निर्णय हमारा समर्थन
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि हमारा देश प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के हाथों में सुरक्षित है और आज भारत उनके सक्षम व दृढ़ नेतृत्व में विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ लिए जाने वाले प्रत्येक निर्णय के साथ खड़े हंै। हिमाचल न केवल देवभूमि है बल्कि यह वीरभूमि भी है और प्रदेश के लोगों की सशस्त्र बलों में सेवारत सैनिकों और पूर्व सैनिकों की अधिकतम संख्या है।
गरीब-जरूरतमंदों के कल्याण का है लक्ष्य 
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि प्रदेश सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई नीतियों व कार्यक्रमों से समाज का प्रत्येक वर्ग व प्रदेश का प्रत्येक क्षेत्र लाभान्वित हुआ है। प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए कार्यक्रम जनमंच से लोगों की समस्याओं और शिकायतों का उनके घरद्वार के निकट निवारण सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार कार्यभार संभालने के प्रथम दिन से ही गरीब व जरूरतमंदों के कल्याण का लक्ष्य रखकर कार्य कर रही है।
बजट में लिए जनकल्याणकारी निर्णय
श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि हमारी सरकार ने अपने अगले वित्त वर्ष के बजट में निर्णय लिया है कि सेवाकाल के दौरान मृत्यु होने वाले कर्मचारी के आश्रित को करुणामूलक आधार पर रोजगार प्रदान करने का निर्णय लिया जबकि पूर्व सरकार द्वारा 50 वर्ष की आयु से पहले मृतक कर्मचारी के आश्रितों को ही करुणामूलक आधार पर रोजगार दिया जाता था। उन्होंने कहा कि आगामी वित्त वर्ष के लिए अनेक विकासात्मक योजनाओं की भी घोषणा की गई है।
सारोआ-लटोगली उठाऊ पेयजल योजना की रखी नींव
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 65 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सारोआ-लटोगली उठाऊ पेयजल योजना की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री जी ने प्राथमिक पाठशाला सराजी को माध्यमिक पाठशाला तथा माध्यमिक पाठशाला जोहट को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बाड़ा के भवन निर्माण की घोषणा की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के लिए अपनी ऐच्छिक निधी से 31000 रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कुकलहा के लिए एक नए पटवार वृत को खोलने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ‘अखण्ड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती’ के तहत स्कूल के पूर्व छात्रों को सम्मानित किया।

महिला मंडलों को बांटी धनराशि
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने प्रदेश सरकार तथा हंस ट्रस्ट की ओर से सिराज के विभिन्न महिला मंडलों को ढोलक, चिमटा, दरी, व्हील चेयर, श्रवण यंत्र, छड़ी (वॉकिंग स्टिक्स) व अन्य उपकरण प्रदान किए। उन्होंने हंस फाउंडेशन के परविन्दर विष्ट का निस्वार्थ भावना से किए जा रहे कार्य के लिए आभार व्यक्त किया। यहां आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी ने सिराज विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक महिला मंडल को 20,000 रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
सीएम श्री जयराम जी के नेतृत्व में हिमाचल समृद्धि के पथ पर अग्रसर : श्री रावत
हिमाचल प्रदेश के लोकसभा चुनाव प्रभारी श्री टी.एस. रावत जी ने कहा कि प्रदेश सरकार श्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में विकास तथा समृद्धि के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हाल ही में पाकिस्तान समर्थित आंतकवादियों द्वारा पुलवामा किए गए कायराना व निर्ममतापूर्ण हमले से प्रदेशवासियों में गहरा रोष है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी आतंकवादियों तथा पाकिस्तान को करारा जबाव देने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान, आयुष्मान भारत, मुद्रा योजना, जनधन योजना, उड़ान योजना से देश में परिवर्तन सुनिश्चित हुआ है।
हिमाचल को मिला सशक्त नेतृत्व : वन मंत्री
वन मंत्री श्री गोविंद सिंह ठाकुर जी ने कहा कि प्रदेश की जनता का सौभाग्य है कि प्रदेश को मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी का सशक्त नेतृत्व प्राप्त हुआ है। उन्होंने हंस फाउंडेशन के परोपकारी प्रयासों द्वारा जरूरतमंद तथा निर्धनों को दी जा रही सहायता की प्रशंसा की। प्रदेश सरकार सभी नागरिकों को गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। इस दौरान सांसद श्री राम स्वरूप शर्मा जी ने मुख्यमंत्री जी का अगले वित्त वर्ष से वरिष्ठ नागरिकों की सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 1300 रुपये से 1500 रुपये बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
1200 कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने थामा भाजपा का दामन
विधानसभा क्षेत्र सिराज के 1200 कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी की उपस्थिति में भाजपा का दामन थामा। मुख्यमंत्री जी ने भाजपा में शामिल हुए कार्यकर्ताओं का स्वागत करते हुए आश्वासन दिया कि उन्हें पार्टी में उचित सम्मान व स्थान दिया जाएगा। पार्टी में हर एक कार्यकर्ता एक समान है और सभी की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को सुदृढ़ देश बनाने में एक समान जिम्मेदारी है। सिराज भाजपा मंडल के अध्यक्ष श्री शेर सिंह ने मुख्यमंत्री जी और अन्य उपस्थित गणमान्यों का इस अवसर पर स्वागत किया।


Comments