मुख्यमंत्री जी ने मंडी में किए करोड़ों के शिलान्यास व उद्घाटन

विकास की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व वाली हिमाचल सरकार सराहनीय कार्य कर रही है। इसी कड़ी में 22 फरवरी, 2019 को मंडी जिला में मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने करोड़ों की लागत वाले विकासात्मक कार्यों के शिलान्यास किए। उन्होंने मंडी जिला के द्रंग क्षेत्र के नारला में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि छात्राओं को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य के द्रंग में अटल आदर्श विद्यालय खोला जाएगा और द्रंग की नमक की खानों की खुदाई का मामला केन्द्र सरकार से उठाया जाएगा। इससे पूर्व मुख्यमंत्री जी ने 10.72 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले वल्लभ क्लस्टर विश्वविद्यालय भवन, 10.86 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भवन तथा 14.82 करोड़ रुपये की लागत से सी.आर.एफ के तहत निर्मित होने वाले ऊहल नदी पर कमांद में निर्मित होने वाले 130 मीटर लंबे पुल की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमारी सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान प्रदेश का समग्र एवं संतुलित विकास सुनिश्चित हुआ है। प्रदेश सरकार आम आदमी के कल्याण को लक्ष्य रखकर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ब्रिक्स योजना जिसका उन्होंने आज शिलान्यास किया है, से क्षेत्र की पानी की समस्या का समाधान सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जटींगरी, पराशर तथा बरोट क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाएगी ताकि पर्यटकों को इस घाटी के मनोरम व अनछुए पर्यटक स्थलों के भ्रमण का अवसर प्राप्त हो सके। 
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आश्वस्त किया है कि हिमाचल प्रदेश को विकास के लिए हरसंभव सहायता उपलब्ध हो। प्रदेश सरकार द्वारा मंडी शिवरात्री मेले को अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्रदान किया गया है तथा इस बारे अधिसूचना जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंडी शहर को पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने की योजना है, इसके लिए शहर में शिव धाम विकसित किया जाएगा जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। विधायक श्री जवाहर ठाकुर ने मुख्यमंत्री जी का उनके विधानसभा क्षेत्र में 127 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला व लोकार्पण करने के लिए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51हजार रुपये का चैक भेंट किया।
बजट में रखा सभी वर्गों का ख्याल : मुख्यमंत्री
मंडी प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि हाल ही में उनके द्वारा आगामी वित्त वर्ष के लिए प्रस्तुत बजट में समाज के लगभग प्रत्येक वर्ग के लिए अनेक योजनाओं की घोषणा की गई है। बजट घोषणा में शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के लिए वित्तीय लाभ की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सुनिश्चित बनाया है कि प्रदेश का प्रत्येक घर धुआंमुक्त हो इसके लिए सरकार द्वारा आगामी दो-तीन माह में शेष बचे परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने ऐसे परिवारों जिनके परिवार का कोई सदस्य गंभीर बीमारी के पीड़ित है को प्रतिमाह 2 हजार वित्तीय सहायता प्रदान करने की भी घोषणा की है।
इन क्षेत्रों में कई संस्थान होंगे अपग्रेड
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरोट को नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने, पधर में उप-अग्निशमन केन्द्र खोलने, माध्यमिक पाठशाला भमसूई तथा गरलोग को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा प्राथमिक पाठशाला कुनू, कोशाल तथा सिदबुधाणी को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्न करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुधार में विज्ञान खंड तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सलाह के लिए स्कूल भवन की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र के 8 संपर्क मार्गों के निर्माण व स्तरोन्यन के लिए 61 लाख रुपये की घोषणा की।
इन विकासात्मक कार्यों के किए शुभारंभ
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 7.6 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भियूली तूंग सड़क राज्य-2 तथा 5.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली अरनैहर बूंगा सड़क का भूमि पूजन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री सड़क ग्राम योजना के अंतर्गत 58.5 लाख रुपये की लागत से अरनैहर बंगा सड़क की शकरयार खड्ड पर 19.75 मीटर लम्बे आरसीसी टी-बीम पुल की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री जी ने 1.42 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम कुफरी की ढंढवाल खड्ड से ढूंढा क्षेत्र की बस्तियों के लिए पेयजल आपूर्ति योजना का भी शुभारंभ किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने ब्रिक्स के अंतर्गत 60.58 करोड़ रुपये की लागत से बड़ागांव, कुफरी, धर्मछयान, टिक्कर इत्यादि बस्तियों के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखी। उन्होंने ब्यास नदी से पधर तहसील के पाली, सिलाग, कुन्नू गांव के लिए उठाऊ सिंचाई योजना की भी आधारशिला रखी। उन्होंने ग्राम पंचायत बठैहरी के जुलग संगलवाह उठाऊ जलापूर्ति योजना के संवर्द्धन व स्तरोन्यन की भी आधारशिला रखी। इन योजनाओं पर क्रमशः 11.93 तथा 2.78 करोड़ रुपये व्यय होंगे।
योजनाओं के लाभार्थियों को किया सम्मानित
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने मंडी प्रवास के दौरान ‘‘बेटी है अनमोल योजना’’ के अंतर्गत कन्या शिशु के माता-पिता को 10-10 हजार रुपये के ड्राफ्ट तथा किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी दिए। उन्होंने ‘‘विधायक निधि योजना’’ के अंतर्गत क्षेत्र के महिला मंडलों को 20-20 हजार रुपये प्रदान किए।

क्लस्टर विश्वविद्यालय युवाओं को बड़ा तोहफा : शिक्षा मंत्री
शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज जी ने वल्लभ क्लस्टर विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह गर्व का विषय है कि मुख्यमंत्री जी और केन्द्रीय संसाधन मंत्री जी ने वीरवार को 1300 करोड़ रुपये की लागत से धर्मशाला और देहरा में निर्मित होने वाले केन्द्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि क्लस्टर विश्वविद्यालय युवाओं को उनके घरद्वार पर गुणात्मक उच्च शिक्षा सुनिश्चित बनाएगा।
सांसद ने जताया मुख्यमंत्री जी का आभार
सांसद श्री रामस्वरूप शर्मा जी ने कहा कि मंडी क्षेत्र में युवाओं को गुणात्मक उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए वल्लभ क्लस्टर विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकार का सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय ऐतिहासिक है। उन्होंने छोटी काशी मंडी में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए शिवधाम को विकसित करने की घोषणा के लिए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी का आभार व्यक्त किया।



Comments

  1. Chhote Kashi Dhanay ho Gaye jee Aj Tak kise ne Chhote Kashi ke liye itne Kam nahin kiye jee Jai jai Shri ram jee

    ReplyDelete

Post a Comment