केंद्रीय मंत्री ने किए ₹4500 करोड़ के राष्ट्रीय राजमार्गों के शिलान्यास

सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प के केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी ने मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी की उपस्थिति में जिला कांगड़ा के गग्गल में 24 फरवरी, 2019 को 4459.24 करोड़ रुपये की विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया। श्री नितिन गडकरी जी ने राष्ट्रीय राजमार्ग-154 के तहत 1572.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पंजाब-हिमाचल सीमा से सिहुणी खंड के 37.05 किलोमीटर के फोर लेनिंग कार्य का शिलान्यास किया। केन्द्रीय मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग 707 के तहत 1356 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 104.60 किलोमीटर के पांवटा साहिब-गुम्मा-फेडुजपुल खंड के कार्य की आधारशिला भी रखी। नितिन ने राष्ट्रीय राजमार्ग 70 के तहत 1,334 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले हमीरपुर-मंडी खंड के 109.75 किलोमीटर के कार्य तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 503ए के तहत 51.09 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 15.75 किलोमीटर के ऊना-भीरू खंड के कार्य का शिलान्यास किया।
केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी ने राष्ट्रीय राजमार्ग 503 के तहत 46.13 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 23.10 किलोमीटर के मटौर-धर्मशाला-मैकलोडगंज खंड तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 7 के तहत 30 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले सात किलोमीटर के पांवटा साहिब टाऊन खंड का शिलान्यास किया। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग 305 के तहत 29.07 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 94 किलोमीटर के सैंज-लुहरी-आनी-जलोड़ी-बंजार-ऑट खंड के बीच रिटेनिंग वॉल और क्रैश बैरियर के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने 40.05 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली 49 किलोमीटर की बारोह चैक-देहरीयां-जंदराह-टाली-लगरू-डोला खुडिंया-नाहलियां सड़क का भी शिलान्यास किया।
सड़कों के निर्माण से आर्थिक गतिविधियों में होगी वृद्धि : केंद्रीय मंत्री
केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी ने कहा कि ये सभी सड़कें बेहतर तथा सुरक्षित यातायात सुविधा प्रदान करने के अलावा इन क्षेत्रों में आने वाले पर्यटकों को भी सुविधा प्रदान करने में सहायक होंगी। इससे युवाओं को रोजगार सृजन सुनिश्चित करने के अतिरिक्त इस क्षेत्र की आर्थिक गतिविधियों में भी वृद्धि होगी। पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद श्री शांता कुमार, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री किशन कपूर, शहरी विकास मंत्री श्रीमती सरवीन चैधरी, कृषि मंत्री डॉ. राम लाल मारकंडा, स्वास्थ्य मंत्री श्री विपिन परमार, राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री रमेश धवाला, सीजीएम नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया श्री मुनीष रस्तोगी, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मुख्य अभियन्ता श्री बी.के. सिन्हा भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।


Comments