जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डे से उड़ान-2 का शुभांरभ

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु जी ने 28 फरवरी, 2019 को शिमला स्थित जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डे से शिमला से चंडीगढ़ के लिए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग द्वारा हेलिकॉप्टर उड़ान को हरी झंडी दिखाकर राष्ट्र के लिए उड़ान-2 योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री सुरेश प्रभु जी ने कहा कि उड़ान-2 योजना हिमाचल प्रदेश के लोगों को बीमारी तथा अन्य आपात स्थिति के समय बेहतर हवाई संपर्क प्रदान करने के साथ-साथ आम लोगों को भी सुविधाजनक व आरामदायक सुविधाएं प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि आज का दिन राज्य के विकास के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में अंकित होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश प्रगति और समृद्धि के मार्ग पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार राज्य के तीव्र विकास के लिए हर संभव सहायता प्रदान कर रही है। उड़ान-2 प्रदेश के पर्यटन विकास को बढ़ावा देने में वरदान सिद्ध होगी तथा इस सुविधा से प्रदेश में देशी और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकेगा। 
2880 रुपए होगा किराया
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने उड़ान-2 योजना का हिमाचल में शुभारंभ करने के लिए केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु जी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 63 हवाई हैलीपैड विद्यमान हैं तथा शिमला व मंडी जिला के कांगनीधार में हैलीपैड हैं। मंडी जिले के हवाई अड्डे के निर्माण के लिए ओ.एल.एस सर्वेक्षण किया गया रहा है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उड़ान-2 के तहत चंडीगढ़ से प्रातः 10 बजे उड़ान रवाना होगी और 10ः30 बजे शिमला पहुंचेगी तथा शिमला से 10ः55 पर रवाना होकर 11ः25 पर चंडीगढ़ पहुंचेगी। प्रथम चरण में सप्ताह में तीन दिन यह उड़ान होगी तथा दो सप्ताह पश्चात सप्ताह में 6 उड़ाने होंगी। उन्होंने कहा कि एक तरफ का किराया 2880 रुपये होगा ताकि आम लोग भी इस सेवा का लाभ उठा सकें।
शिमला-कुल्लू-धर्मशाला सेवा भी होगी शुरू 
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि शिमला-चंडीगढ़ के अतिरिक्त उड़ान-2 योजना के तहत शिमला-कुल्लू और शिमला-धर्मशाला के लिए भी ऐसी सुविधा आरंभ की जाएगी, जिससे राज्य में सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों को हवाई संपर्क सेवाएं सुनिश्चित हो सकेगी। इससे न केवल क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बड़े पैमाने पर बढ़ावा मिलेगा, परंतु राज्य की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को राज्य में हवाई संपर्क को मजबूत करने के लिए हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन श्री राम सुभाग सिंह जी ने कहा कि उड़ान-2 के अंतर्गत पर्यटकों और अन्य यात्रियों के लिए सप्ताह में शिमला से चंडीगढ़ 6 दिन हैलिकॉप्टर सेवाएं संचालित की जाएगी।


Comments

Post a Comment