हिमाचल को विकास की दृष्टि से बनाएंगे सर्वश्रेष्ठ राज्य : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि हमारी सरकार हिमाचल को विकास की दृष्टि से देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने की ओर अग्रसर है। इसके लिए प्रदेश का चहुंमुखी विकास किया जा रहा है। 24 जनवरी, 2019 को मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने जिला मंडी के विधानसभा क्षेत्र धर्मपुर का दौरा किया। इस दौरान मुख्यमंत्री जी ने घोषणा करते हुए कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम के धर्मपुर स्थित उप-डिपो को स्तरोन्नत कर डिपो किया जाएगा और कमलागढ़ को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। धर्मपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मंडल और धर्मपुर खंड के लोगों की पानी की समस्या को हल करने के लिए ब्रिक्स के तहत क्षेत्र के लिए 121.50 करोड़ रुपये की जलापूर्ति परियोजना का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमारी सरकार ने 27 दिसंबर, 2018 को अपना एक वर्ष का कार्यकाल पूरा किया है। इस अवसर पर धर्मशाला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपनी सम्मानजनक उपस्थिति दर्ज की। यह पहली बार था कि प्रधानमंत्री जी ने न केवल हिमाचल सरकार के शपथ ग्रहण के अवसर की शान बढ़ाई, बल्कि एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर प्रदेश के लोगों को आशीर्वाद भी दिया।
हमारी सरकार का पहला निर्णय गरीबों के उत्थान के लिए
धर्मपुर प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि वे पिछले लगभग इक्कीस वर्षों से सदन में हैं और उन्होंने देखा है कि सभी नई सरकारों के पहले फैसले आमतौर पर राजनीति से प्रेरित होते हैं। हमारी सरकार ने इस प्रथा को बदला और सरकार ने पहला निर्णय गरीबों के उत्थान और कल्याण के उद्देश्य से लिया। हमारा पहला निर्णय बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 वर्ष से 70 वर्ष करने का था और इस निर्णय से राज्य के लगभग दो लाख लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान उन्होंने लोगों की विकासात्मक मांगों और आकांक्षाओं को जानने के लिए प्रदेश की कुल 68 विधानसभा क्षेत्रों में से 64 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया है।
धर्मपुर में बनेगा मिनी सचिवालय
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने विस क्षेत्र धर्मपुर प्रवास के दौरान 2 करोड़ रुपये की लागत से मोरला और झाँगी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और धर्मपुर में मिनी सचिवालय की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तनार और कोटवान में विज्ञान और वाणिज्य कक्षाएं, धर्मपुर बाजार में टायलों की इंटरलॉकिंग के लिए 10 लाख रुपये, राजकीय प्राथमिक विद्यालय तनूर को माध्यमिक पाठशाला तथा माध्यमिक विद्यालय बनारड़ी को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। इससे पूर्व मुख्यमंत्री जी ने धर्मपुर खंड में 121.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली बहु ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना कमलाह तथा मंडप, धर्मपुर में 26.74 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होने वाले 132 केवी विद्युत उपकेंद्र की आधारशिला रखी। इससे क्षेत्र की 40 पंचायतों के लगभग 1.32 लाख लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने 9.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नागरिक अस्पताल धर्मपुर के भवन की भी आधारशिला रखी।
मरही में बनेगा विद्युत उपकेंद्र
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने मरही में 5 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 33 केवी विद्युत उप-केन्द्र की भी आधारशिला रखी। इससे क्षेत्र की 10 पंचायतों के 30 हजार से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने 19.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय के भवन तथा 6 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राख से धलौन सड़क के द्वितीय चरण की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री जी ने 24 से 26 जनवरी तक आयोजित किए जा रहे बहु विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिविर का भी शुभारम्भ किया। इस दौरान धर्मपुर ठेकेदार संघ के अध्यक्ष श्री संजय निराला ने मुख्यमंत्री जी को संघ की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 2.01 लाख रुपये का चैक भेंट किया।
धर्मपुर को करोड़ों की सौगातें देने के लिए हार्दिक आभार
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर जी ने कहा कि जिला मंडी के लोग सौभाग्यशाली है कि यहां के लोगों को पहली बार जिले से संबंधित मुख्यमंत्री मिले हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों को नागरिक अस्पताल धर्मपुर गुणात्मक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी का धर्मपुर खंड के लिए 121 करोड़ रुपये की बहु ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना कमलाह तथा मंडप की आधारशिला रखने के लिए आभार व्यक्त किया तथा कहा कि इन योजनाओं के बन जाने से क्षेत्र की पेयजल संबंधी समस्या समाप्त हो जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री जी से सैन्य बल तथा अन्य एक-रूप सेवाओं के प्रवेश परीक्षा के लिए कोचिंग संस्थान खोलने का भी आग्रह किया। इसी दौरान सांसद श्री अनुराग ठाकुर जी ने कहा कि धर्मपुर क्षेत्र के लोगों के लिए यह ऐतिहासिक अवसर है जब मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने स्थानीय विधायक एवं सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर जी के जन्मदिन के अवसर पर करोड़ों रुपये की विकासात्मक योजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। इसके बाद मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने संधोल क्षेत्र में भी करोड़ों की लागत वाले विकास कार्यों एवं परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं।
मुख्यमंत्री जी ने धर्मपुर को दी 285 करोड़ की सौगातें
जिला मंडी के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में उस समय इतिहास बन गया जब मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान लगभग 285 करोड़ रुपये की लागत की विकासात्मक परियाजनाओं की आधारशिलाएं व शिलान्यास किए। मुख्यमंत्री जी ने संधोल में जनसभा को सम्बोधित करते हुए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर जी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी तथा कहा कि मंत्री द्वारा क्षेत्र में किए गए विकास कार्य सभी के लिए भी प्रेरणा के स्रोत हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी सदैव ही हिमाचल प्रदेश को देश के सबसे विकसित राज्य के रूप में देखना चाहते हैं। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रधानमंत्री जी ने हिमाचल प्रदेश को एक वर्ष के छोटे से कार्यकाल के दौरान 10 हजार करोड़ रुपये की उदार वित्तीय सहायता प्रदान की है।
नजदीकी से देखी है गरीबी : मुख्यमंत्री
धर्मपुर प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने अपने शुरूआती जीवन को याद करते हुए कहा कि उन्होंने गरीबी को नजदीकी से देखा है और वे आम लोगों की आकाक्षाओं और जरूरतों से भली-भांति परिचित हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने सुनिश्चित बनाया है कि विकास के मामले में गरीब व निचले स्तर पर रह रहे लोगों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए और प्रदेश सरकार के सभी कार्यक्रम और नीतियां आम लोगों के उत्थान को लक्षित हैं। उन्होंने संधोल में पथ परिवहन निगम के उपडिपो खोलने की घोषणा की तथा कहा कि लोगों की सुविधा के लिए संधोल में उपमंडलाधिकारी छः दिन बैठेंगे। उन्होंने माध्यमिक पाठशाला कून को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा झांगी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की भी घोषणा की।
संधोल में रखी करोड़ों की आधारशिलाएं
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने संधोल के बहु ग्राम जलापूर्ति योजना और धर्मपुर खंड के लिए 48.79 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होने वाली पुरानी जलापूर्ति योजनाओं के जीर्णोद्धार की आधारशिलाएं रखीं। उन्होंने संधोल में 11.72 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मिनी सचिवालय भवन तथा 5.15 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आईटीआई भवन, 1.30 करोड रुपये की लागत से कोथुआं-चतरौं सड़क के मसोट खड्ड पर बनने वाले पुल की आधारशिला भी रखी। मुख्यमंत्री जी ने 1.25 करोड़ रुपये की लागत से ललाना से भूर सड़क की झाँगी खड्ड पर बनने वाले पुल, 1.09 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले देओल से लेहसानी सड़क के त्रियाल नाला पर बनने वाले पुल, 19.81 करोड़ रुपये की लागत से झरेड़ से छंब सड़क के बक्कर खड्ड पर निर्मित होने वाले पुल, संधोल में 19.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले रेशम पालन भवन तथा संधोल में 9.91 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नागरिक अस्पताल की आधारशिलाएं भी रखीं। उन्होंने संधोल में 75.12 लाख रुपये की लागत से निर्मित दयोल, कून, बलयाली जलापूर्ति योजनाओें के लोकार्पण भी किए।

Comments

  1. Hon'ble Sir, This time if BJP wish to win all Loksabha seats then at least three candidates must be replaced with new ones . It will depend upon voters that how much anti-incumbancy old candidates can defeat. People want Modi ji again PM but with new faces this time ,who can raise the burning issues of Himachal Pradesh with loud and clear voice without any fear from the party..

    ReplyDelete

Post a Comment